Move to Jagran APP

Dry Fruits for Winter: सर्दियों के लिए फायदेमंद हैं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे कई लाभ

सर्दियों के मौसम में शरीर को बाहर से ही नहीं बल्कि भीतर से भी गर्म रखना जरूरी होता है। इसमें कुछ ड्राई फ्रूट्स आपकी मदद कर सकते हैं। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आप ठंड के प्रभाव को थोड़ा कम कर सकते हैं। इसके अलावा इन ड्राई फ्रूट्स से और भी कई फायदे हो सकते हैं। जानें किन ड्राई फ्रूट्स को सर्दियों में खाना फायदेमंद हो सकता है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Mon, 22 Jan 2024 04:59 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jan 2024 04:59 PM (IST)
सर्दियों के लिए फायदेमंद हैं ये गर्म तासीर वाले ड्राई फ्रूट्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Dry Fruits for Winter: ऐसा लग रहा है, जैसे ठंड कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। इस बढ़ती ठंड की वजह से हमारी सेहत पर काफी प्रभाव पड़ता है। इस कारण से कई बार हमें अपने रोज के काम करने में भी काफी तकलीफ झेलनी पड़ती है। शरीर को गर्म रखने के लिए हम स्वेटर, जैकेट आदि पहनते है, हीटर का इस्तेमाल करते हैं, घर के खिड़की दरवाजे बंद करके रखते हैं, लेकिन इन बातों के साथ ही, शरीर को अंदर से गर्म रखना भी काफी जरूरी है। शरीर को गर्म रखने के लिए वैसे तो आप कई फूड आइटम्स की मदद ले सकते हैं, लेकिन कुछ ड्राई फ्रूट्स इसमें खास मदद कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स आपके शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ सेहत से जुड़े और भी कई फायदे पहुंचा सकते हैं। आइए जानते हैं किन ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल कर, सर्दी के प्रभाव से आप अपनी रक्षा कर सकते हैं।

अखरोट (Walnuts)

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो सर्दियों में होने वाली इंफ्लेमेशन को कम करने और दिल के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। सर्दियों में दिल की सेहत का खास ख्याल रखने में अखरोट मददगार हो सकते हैं। साथ ही, हेल्दी फैट्स की वजह से ये शरीर को एनर्जी भी देते हैं, जिस कारण से थकान और आलस कम होती है। इन फायदों के अलावा, यह दिमाग को हेल्दी रखने में भी सहायक होता है।

यह भी पढ़ें: पीरियड्स क्रैम्प से राहत दिला सकता है डार्क चॉकलेट, जानें इसके अन्य फायदे

बादाम (Almonds)

बादाम विटामिन-ई का बेहतरीन स्त्रोत होता है, जो सर्दियों में स्किन को हल्दी और मॉइस्चराइज्ड रखने में मदद करता है। इसके अलावा, यह दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसमें कैलोरी अधिक होने की वजह से इसे थोड़ी मात्रा में खाने से भी काफी देर तक एनर्जी रहती है और भूख भी काफी समय तक नहीं लगती, जो सर्दियों में वजन बढ़ने की समस्या को कम करता है।

खजूर (Dates)

खजूर शरीर को गर्म रखने में मदद करने के साथ, एनर्जी भी देता है, जो सर्दियों में महसूस होने वाली थकान और आलस को दूर करने में मदद करता है। इसमें आयरन होता है, जो रेड ब्लड सेल्स बनाने और उन्हें हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें फाइबर पाया जाता है, जो सर्दियों में आमतौर पर होने वाली कब्ज की समस्या को दूर कर सकता है।

प्रून्स (Prunes)

सूखे हुए प्लम्स को प्रून कहा जाता है। यह नेचुरल लैक्सेटिव होता है, जो पाचन से जुड़ी समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसलिए प्रून्स खाना सर्दियों में काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा, ये शरीर को अंदर से गर्म रखने में भी काफी मददगार होते हैं।

अंजीर (Figs)

अंजीर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इससे ठंड की वजह से होने वाले सर्दी-जुकाम और फ्लू से बचाव में काफी सहायता मिलती है। इसमें आयरन पाया जाता है, जो एनिमिया के जोखिम को कम करता है।

यह भी पढ़ें: तनाव कम करने में मददगार हो सकता है नेचर में समय बिताना, जानें इससे मिलने वाले अन्य फायदे

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.