Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोजाना भिगोकर खाएं ये ड्राई फ्रूट्स, आईंस्टाइन की तरह दौड़ेगा दिमाग

बढ़ती उम्र के साथ दिमाग का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। उम्र के साथ याददाश्त कमजोर होने की समस्या काफी आम होती जाती है। ऐसे में अगर आप इस परेशानी से अपनी सुरक्षा करना चाहते हैं तो आपको कुछ ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits for Brain) को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इन्हें रोज भिगोकर खाने से आपकी दिमागी सेहत दुरुस्त रहेगी।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 21 Jul 2024 03:19 PM (IST)
Hero Image
याददाश्त मजबूत बनाते हैं ये Dry Fruits (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Dry fruits for Brain: क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि किसी चीज को कहीं रखकर भूलकर गए हैं या क्या-क्या काम करने हैं आपको याद नहीं रहता? तो हो सकता है कि आपकी याददाश्त कमजोर हो रही है। हालांकि, उम्र बढ़ने के साथ-साथ धीरे-धीरे याददाश्त कमजोर होने, एकाग्रता घटने जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं, लेकिन हमारी लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से अब कम उम्र में भी यह समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में अपने दिमाग को हेल्दी रखने के लिए आपको कुछ ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इन ड्राई फ्रूट्स को रोजाना भिगोकर खाने से याददाश्त मजबूत, एकाग्रता बढ़ती है और ब्रेन सेल्स हेल्दी रहते हैं।

दिमाग के लिए फायदेमंद ड्राई फ्रूट्स

बादाम

बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये दिमाग के सेल्स को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करते हैं, जिससे कमजोर याददाश्त जैसी परेशानियां कम होती हैं। इसलिए रोजाना बादाम को पानी में भिगोकर खाना दिमागी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: बढ़ती उम्र के साथ रखना चाहते हैं अपनी Brain Health का ख्याल, तो इन एक्टिविटीज को करें अपने रूटीन में शामिल

अखरोट

अखरोट में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स और एएलए पाया जाता है, जो उम्र के साथ होने वाले सेल डैमेज को कम करने में मदद मिलती है। अखरोट खाने से याददाश्त मजबूत होती है और कॉग्नीटिव फंक्शन बेहतर होता है।

खजूर

खजूर दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें नेचुरल शुगर होते हैं, जिससे दिमाग एलर्ट रहता है और बेहतर काम करता है। साथ ही, इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करने में मदद करता है।

किशमिश

किशमिश को पानी में भिगोकर खाना आपके दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें आयरन, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। आयरन खून बनाने में मदद करता है, जिससे दिमाग तक ब्लड फ्लो बेहतर रहता है और ऑक्सीजन की कमी नहीं होती। इससे याददाश्त मजबूत होती है और दिमाग हेल्दी रहती है।

पिस्ता

पिस्ता विटामिन-बी6 से भरपूर होता है, जो नर्वस सिस्टम को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं, जो आपके दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए पिस्ता खाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: दिमाग को कमजोर बना देती हैं ये 5 आदतें, अगर आप भी कर रहे हैं ये गलतियां, तो आज ही कर लें सुधार