Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vitamin B Deficiency: इस विटामिन की कमी के चलते होती है थकान और कमजोरी, ऐसे करें दूर

Vitamin B Deficiency अगर आप भी रोजाना 7 घंटे की नींद लेते हैं। इसके बावजूद थकान और कमजोरी महसूस होती है तो यह संकेत है कि शरीर में विटामिन-बी की कमी है। इस समस्या से निजात पाने के लिए अपनी डाइट में विटामिन-बी रिच फूड्स को शामिल करें।

By Pravin KumarEdited By: Updated: Thu, 08 Sep 2022 01:00 PM (IST)
Hero Image
Vitamin B Deficiency: इस विटामिन की कमी के चलते होती है थकान और कमजोरी, ऐसे करें दूर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vitamin B Deficiency: आधुनिक समय में सेहतमंद रहने के लिए संतुलित आहार, रोजाना एक्सरसाइज और पर्याप्त नींद जरूरी है। संतुलित आहर में सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं, रोजाना 7 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। इन नियमों का पालन करने से व्यक्ति सेहतमंद रह सकता है। इनमें किसी चीज में कटौती यानी लापरवाही करने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। खासकर, विटामिन-बी की कमी से थकान और कमजोरी की समस्या होती है। अगर आप भी रोजाना 7 घंटे की नींद लेते हैं। इसके बावजूद थकान और कमजोरी महसूस होती है, तो यह संकेत है कि शरीर में विटामिन-बी की कमी है। इस समस्या से निजात पाने के लिए अपनी डाइट में विटामिन-बी रिच फूड्स को शामिल करें। इससे शरीर में विटामिन-बी की कमी दूर होगी। आइए जानते हैं-

साल्मन मछली खाएं

साल्मन मछली में विटामिन बी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन-बी 1, 2, 6 और 12 पाया जाता है। साथ ही ओमेगा फैटी एसिड पाया जाता है। इसके लिए डाइट में साल्मन मछली शामिल करें। 

हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पालक समेत हरी पत्तेदार सब्जियों में  विटामिन बी-9 पाया जाता है। साथ ही पालक में प्रचुर मात्रा में पानी होता है। इससे शरीर में पानी की कमी दूर होती है। इसके लिए डाइट में पालक जरूर शामिल करें।

अंडे खाएं

डायटीशियन की मानें तो अंडे में Vitamin B12 पाया जाता है। खासकर, अंडे के पीले भाग में Vitamin B12 पाया जाता है। इसके लिए अंडे जरूर खाएं। इसके अलावा, डेयरी उत्पादों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

सूरजमुखी बीज का सेवन करें

विटामिन बी की कमी दूर करने के लिए रोजाना सूरजमुखी के बीज का सेवन करें। इसमें विटामिन-बी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा, सूरजमुखी के बीज में फाइबर और प्रोटीन भी पाया जाता है। कम मात्रा में सूरजमुखी के बीज का सेवन सेहत के लिए लाभदायक होता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।