Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ear Cleaning Tips: कान में जमा गंदगी बन सकती है बहरेपन की वजह! इसकी सफाई के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

Ear Cleaning Tips कान की सफाई को लेकर अक्सर लोग लापरवाही बरतते हैं जिससे कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। अगर आप भी इन्हें साफ करने लिए कई बार माचिस की तीली या कॉटन बड्स जैसी चीजों का सहारा लेते हैं तो सतर्क हो जाने की जरूरत है। कान को बहुत संवेदनशील अंग माना गया है ऐसे में इनकी सफाई के लिए यहां बताए गए टिप्स को नोट कर लीजिए।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 19 Jan 2024 12:01 PM (IST)
Hero Image
कान में जमा मैल साफ करने में मदद करेंगे ये टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Ear Cleaning Tips: शरीर की साफ-सफाई के बारे में तो सभी ध्यान रखते हैं, लेकिन इसमें अक्सर कुछ अंगों को लेकर लोग लापरवाही बरतते नजर आते हैं। ऐसे ही खास अंग होते हैं हमारे कान। शरीर के बाकि अंगों की तरह कान की सफाई भी बहुत जरूरी होती है। अक्सर कई लोगों को कान से सुनाई ना देने या कम सुनाई देने की समस्याएं होती हैं। ऐसी समस्या या तो बचपन से ही होती है या बढ़ती उम्र में कई बार लापरवाही के कारण भी होती है।

कान में मैल जमा होना वैसे तो एक आम बात है। ये बाहरी कण और बैक्‍टीरिया को कान के अंदर घुसने से रोकता है, लेकिन समय पर इसकी सफाई करते रहना भी बेहद जरूरी है। इसकी सफाई पर ध्यान न देना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में अगर आप भी इसकी सफाई को लेकर सही और आसान तरीके नहीं जानते हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां बताए गए आसान टिप्स फॉलो करके आप भी कान से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

तेल का इस्तेमाल

तेल का यूज कान के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए रात में आप सरसों, बादाम या नारियल का थोड़ा तेल गुनगुना करके कान में डालकर कुछ मिनट के लिए छोड़ सकते हैं। इस तेल से कान का मैल मेल्ट होकर आसानी से बाहर निकल जाएगा।

यह भी पढ़ें- क्या होती है मेडिटेरेनियन डाइट, जानिए सर्दियों में इसके लाजवाब फायदे

सेब का सिरका

कुछ बूंद सेब का सिरका लेकर उसे थोड़े पानी में डायल्यूट करके आप कान में डाल सकते हैं। कुछ देर कान में रहने के बाद इसे आप कान से बाहर निकाल दें। बता दें, सिरके का इस्तेमाल कान की सफाई में काफी कारगर है, लेकिन ध्यान रहे इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की राय जरूर लेनी चाहिए।

बेबी ऑयल

कान का मैल साफ करने के लिए बेबी ऑयल का भी यूज किया जा सकता है। आप अपने कानों में इसकी कुछ बूंदें डालकर रूई की मदद से बंद कर दें और फिर 5 मिनट बाद रूई को निकाल दें। इससे कान का मैल अपने आप बाहर आ जाता है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का यूज करके भी आप कान की सफाई कर सकते हैं। एक छोटी चुटकी में इसे लेकर आधा गिलास पानी में मिला लें। अब इसे ड्रॉपर की मदद से कान में डाल सकते हैं। ऐसा करके 15 मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद अपने सिर को नीचे एक तरफ झुका कर रखें। अब कॉटन का कपड़ा लेकर कान के मैल और पानी दोनों को साफ कर लें।

यह भी पढ़ें- बढ़ती उम्र में रहना है हेल्दी, तो रूटीन में शामिल करें ये 3 स्ट्रेंथ बढ़ाने वाली एक्सरसाइजेस

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik