Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Early Meal Benefits: ब्रेकफास्ट और डिनर में देरी आपके लिए घातक साबित हो सकती है, स्टडी में हुआ यह चौंकाने वाला खुलासा

हाल ही में आई एक स्टडी में ब्रेकफास्ट और डिनर में देरी होने की वजह से आपकी सेहत पर होने वाले नुकसानों के बारे में पता चला। इस स्टडी के मुताबिक डिनर और ब्रेकफास्ट देरी से करने की वजह से दिल और ब्लड वेसल्स पर काफी गहरे नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं जो जानलेवा भी हो सकते हैं। जानें जल्दी खाने के समय और सेहत के बीच क्या संबंध पाए गए।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sun, 17 Dec 2023 01:06 PM (IST)
Hero Image
ब्रेकफास्ट और डिनर देर से करने की वजह से सेहत को हो सकता है नुकसान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Early Meal benefits: आपका खान-पान आपकी सेहत को प्रभावित करता है, इस बात से तो आप वाकिफ होंगे, लेकिन आपके खाने के समय का भी आपकी सेहत पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है। हमारे बड़े-बुजुर्ग हमें सुबह जल्दी उठने और नाश्ता करने के लिए कहते थे। हाल ही में आई एक स्टडी भी इस बात की पुष्टि करती है कि ब्रेकफास्ट और डिनर में देर करने की वजह से आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह स्टडी हाल ही में, नेचर कम्यूनिकेशन नाम की एक जर्नल में पब्लिश हुई है। इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने करीब एक लाख लोगों के डाटा का विश्लेषण किया गया। करीब 7 साल तक की गई इस स्टडी में लोगों के खाने के वक्त, दिन में कितनी बार खाते हैं और उनकी मेडिकल रिपोर्ट को शामिल किया गया।

ब्रेकफास्ट में देरी है खतरनाक...

स्टडी में पाया गया कि दिन का पहला मील यानी ब्रेकफास्ट करने में देरी होने की वजह से दिल का खतरा बढ़ जाता है। हर एक घंटे की देरी दिल और ब्लड वेसल्स में होने वाली परेशानियों, जिसे सेरेब्रोवेस्कुलर डिजीज कहा जाता है, के जोखिम में 6 प्रतिशत तक का इजाफा करती है। सेरेब्रोवेस्कुलर डिजीज में स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां शामिल हैं। इसके साथ ही, डिनर में देरी की वजह से भी सेरेब्रोवेस्कुलर डिजीज का खतरा भी बढ़ जाता है। जो लोग रात को 9 बजे के बाद खाना खाते हैं, उनमें 8 बजे से पहले डिनर करने वालों की तुलना में सेरेब्रोवेस्कुलर डिजीज का जोखिम 28 प्रतिशत अधिक होता है।

यह भी पढ़ें: फिक्स समय पर खाना खाने से मिल सकते हैं सेहत के कई लाभ, जानें कैसे अपनाएं खाने की हेल्दी आदतें

इस स्टडी में यह भी पाया गया कि रात की फास्टिंग यानी डिनर और अगले दिन के ब्रेकफास्ट में हर एक घंटे की वृद्धि के साथ, सेरेब्रोवेस्कुलर डिजीज का खतरा 7 प्रतिशत कम होता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि रिसर्चर्स ने रात को डिनर जल्दी करना, ब्रेकफास्ट देर से करने की जगह ज्यादा फायदेमंद बताया है। इस स्टडी के अनुसार, यह भी पता चला है कि रात के खाने में देरी की वजह से महिलाओं की सेहत पर पुरुषों की तुलना में ज्यादा नुकसान होता है।

नाइट फास्टिंग हो सकती है मददगार...

रात को खाने में देरी की वजह से होने वाले नुकसान आपके सार्कैडियन रिदम की वजह से होता है। खाने में देरी आपके शरीर के इनर क्लॉक से मेल नहीं खाता और इस कारण से आपके शरीर में अधिक फैट स्टोर होने लगता है, जो आपके दिल के लिए घातक साबित हो सकता है। वही दूसरी तरफ, दिल की बेहतर सेहत के लिए रात को डिनर करने के बाद कुछ न खाएं। इसे नाइट फास्टिंग भी कहते हैं। इस वजह से आपके शरीर को खाना पचाने और पोषक तत्व अब्जॉर्ब करने का समय मिलता है।

इस स्टडी से यह साफ तौर पर समझा जा सकता है कि आपके खाने का समय आपकी हेल्दी लाइफ के लिए कितना जरूरी है। इस स्टडी से पहले भी रात को जल्दी खाने के फायदों के बारे में काफी बात हुई है। इस वजह से आपको नींद बेहतर, ब्लड शुगर कंट्रोल करने, वजम कम करने और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: स्टडी में पाया गया Night Shift बना सकती है इन समस्याओं का शिकार, जानें इससे बचने का तरीका

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik