Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earphones Side Effects: दिमाग पर असर डालता है ईयरफोन्स का ज्यादा इस्तेमाल, इन तरीकों से करें खुद का बचाव

अक्सर कई लोग दिनभर अपने कानों ईयरफोन्स या हेडफोन्स लगाएं रहते हैं। अगर आप भी इन लोगों में से एक हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि लगातार ईयरफोन्स की इस्तेमाल करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

By Harshita SaxenaEdited By: Updated: Tue, 06 Dec 2022 12:17 PM (IST)
Hero Image
आपके दिमाग पर बुरा असर डालता है लगातार ईयरफोन्स का इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Earphones Side Effects: इंसानों का काम आसान बनाने वाली तकनीक अब लोगों के जीवन का हिस्सा बन चुकी है। इन दिनों लोगों का ज्यादातर समय गैजेट्स के बीच गुजरता है। सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक लोग दिनभर अपने आसपास मौजूद उपकरणों से घिरे रहते हैं। सहजता के लिए बनाए गए ये उपकरण अब हम पर इस कदर हावी हो चुके हैं कि अब हम तकनीक के बिना अपना जीवन सोच ही नहीं सकते हैं। इन्हीं उपकरणों में से एक ईयरफोन्स आज लगभर हर व्यक्ति के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है।

आजकल बच्चों से लेकर बड़े तक हर कोई अपने कानों में ईयरफोन्स या हेडफोन्स लगाए नजर आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, इसका ज्यादा इस्तेमाल से हमारे कान और दिमाग पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शामिल है, जो लगातार ईयरफोन्स या हेडफोन्स का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे होने वाले नुकसानों के बारे में जरूर जाने लें।

कान में दर्द की समस्या

कई लोगों की आदत होती है कि वह दिन के ज्यादातर समय अपने कान में हेडफोन या ईयरफोन लगाए रखते हैं। लंबे समय तक लगातार ईयरफोन या हेडफोन का इस्तेमाल करने से आपके कानों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा और इससे आपके कानों में तेज दर्द भी हो सकता है।

दिमाग पर पड़ता है प्रभाव

नियमित रूप से लंबे समय तक इयरफोन लगाने से न सिर्फ हमारे कानों को नुकसान होता है, बल्कि इसका असर हमारे दिमाग पर भी होता है। दरअसल, ईयरफोन या हेडफोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स हमारे दिमाग को बुरी तरह प्रभावित करती है।

कानों में संक्रमण का खतरा

अक्सर लोग जरूरत पड़ने पर एक-दूसरे के साथ अपने ईयरफोन या हेडफोन की अदला-बदली करते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके लिए काफी नुकसानदेय हो सकता है। दरअसल, ईयरफोन एक्सचेंज करने से कान में संक्रमण की आशंका बढ़ जाती है, क्योंकि किसी और का ईयरफोन इस्तेमाल करने से इसमें मौजूद स्पंज के जरिए दूसरे के कान के बैक्टीरिया आपके कान में आ जाते हैं। इसलिए जब भी आप किसी और को अपना ईयरफोन दे, तो वापस मिलने पर उसका स्पंज साफ करने के बाद ही उसे इस्तेमाल करें।

बहरापन

लंबे समय पर कानों में ईयरफोन या हेडफोन लगाने से बहरापन होने की संभावना भी काफी बढ़ जाती है। दरअसल, देर तक ईयरफोन लगाए रखने से कानों की नसों पर दबाव पड़ने लगता है, जिससे नसों में सूजन की आशंका काफी बढ़ जाती है। ऐसे में वाइब्रेशन की वजह से हियरिंग सेल्स अपनी संवेदनशीलता खोने लगते हैं, जिससे बहरापन भी हो सकता है।

ऐसे करें ईयरफोन्स से कानों की सुरक्षा

  • लंबे समय तक हेडफोन और ईयरफोन का इस्तेमाल करने से बचें।
  • हेडफोन और ईयरफोन लगाने पर दोनों की आवाज नॉर्मल रखें।
  • जितना संभव हो किसी के साथ भी अपना हेडफोन या ईयरफोन साझा न करें।
  • ईयरफोन्स को कानों के अंदर ज्यादा एडजस्ट करने का प्रयास न करें।
  • कोशिश करें कि हेडफोन और ईयरफोन कंपनी के ही इस्तेमाल करें।
  • समय-समय पर हेडफोन और ईयरफोन से ब्रेक लें और दिन में 60 मिनट से ज्यादा इनका इस्तेमाल न करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik