Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मिर्च वाला खाना खाकर बहुत तेजी से जल रही है जीभ, तो इन उपायों से पाएं इससे तुरंत राहत

अगर आपने बहुत ज्यादा तीखा खाना खा लिया है जिसके बाद आपकी जीभ जल रही है आंख- नाक से पानी निकल रहा है और बहुत ज्यादा पसीना भी हो रहा है तो ऐसे में इसे दूर करने के लिए क्या करें समझ ही नहीं आता तो इसके लिए यहां दिए गए उपायों को एक बार जरूर करें ट्राई जो हैं बेहद असरदार।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 03 Dec 2023 12:27 PM (IST)
Hero Image
मिर्च वाला खाना खाने पर जलती है जीभ, तो अपनाएं ये उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मिर्च-मसालेदार खाना खाने में तो बहुत टेस्टी लगता है, लेकिन ये सेहत के लिए सही नहीं होता खासतौर से अगर आप भोजन में लाल मिर्च का इस्तेमाल कर रहे हों तो। अगर आपको थोड़ा तीखा खाना पसंद है, तो हरी मिर्च से तड़का लगाएं। स्वाद और सेहत दोनों ही लिहाज से है बेस्ट, लेकिन अगर आप उन लोगों में शामिल हैं, जिन्हें बिल्कुल भी तीखा बर्दाश्त नहीं होता, तो जाहिर से बात है दूसरी जगहोंं पर खाना आपके लिए एक बहुत बड़ा टास्क होता होगा। मिर्च के भरपूर इस्तेमाल से बनी सब्जी को आप दूसरे लोगों की तरह एन्जॉय नहीं कर पाते और खाने के दौरान ही नहींं, बल्कि बाद में भी बहुत परेशान रहते हैं, तो आज का लेख आप लोगों के लिए ही है। जब कभी खाने का तीखापन आप झेल न पाएं, सब्जी या दाल खाकर आंखों से पानी, कान से धुुआं और जीभ बहुत तेजी से जलने लगे, तो ऐसे में आप इन उपायों को करें ट्राई, जो दिला सकते हैं बहुत जल्द राहत।

तीखेपन से क्यों होती है जलन?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मिर्च में Capsaicin नामक एक कैमिकल होता है। खाते वक्त जैसे ही यह आपके टीश्यू के संपर्क में आता है, तो बर्निंग सेंसेशन शुरू हो जाती है, जिससे जीभ जलने लगती है। जीभ में TRPV1 पेन रिसेप्टर होता है, तो जैसे ही जब यह Capsaicin संपर्क में आता है तो यह ब्रेन तक संदेश पहुंचाता है कि आपने ऐसा कुछ गलत खा लिया है और इससे पेन रिसेप्टर पर असर पड़ रखा है। आंख और नाक में पानी के साथ पसीने भी निकलने लगते हैं। 

तीखा लगने पर क्या करें?

1. तीखा लगने पर तुरंत दूध या उससे बनी चीज़ों का सेवन करें। दरअसल दूध में कैसीन नामक प्रोटीन होता है। कैसीन तत्व की वजह से ही दूध को सफेद रंग मिलता है। साथ ही। इससे मुंह की जलन भी शांत होती है। दूध के अलावा आप इससे बनने वाली दही, चीज़ का भी सेवन कर सकते हैं। 

2. तीखा लगने पर हम तुरंत चम्मच भरकर चीनी खा लेते हैं, जो नो डाउट जलन को शांत करती है, लेकिन इसमें भी थोड़ा वक्त लगता है। ऐसे में आप चीनी की जगह शहद का करें इस्तेमाल। गुनगुने या नॉर्मल पानी में शहद मिलाकर धीरे-धीरे पानी को पी लें।

3. बिना ज्यादा मेहनत किए इस समस्या से छुटकारा पाना हो, तो लार लपटाकाना भी हो सकता है कारगर उपाय। इसके लिए जीभ को बाहर निकालें और खुद से लार बनने दें और बाहर निकलने दें। फौरान राहत मिलती है।

ये भी पढ़ेंः- पेट और हार्ट दोनों के ही लिए खराब है मिर्च मसालेदार भोजन, हो सकती हैं ये समस्याएं

Pic credit- Freepik