Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Anger Management Tips: आपको भी आता है बहुत ज्यादा गुस्सा, तो इन तरीकों से पाएं इस पर काबू

Anger Management Tips गुस्सा करना हर तरीके से हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक है। अगर आपको नहीं पता तो जान लें बहुत ज्यादा गुस्सा करने से हार्ट डिजीज का खतरा भी बढ़ जाता है। मेंटल हेल्थ पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। व्यक्ति तनाव व अवसाद का शिकार हो सकता है। इसलिए बहुत जरूरी है गुस्से पर काबू पाना जिसमें कारगर साबित हो सकते हैं ये उपाय।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 08 Oct 2023 03:58 PM (IST)
Hero Image
Anger Management Tips: गुस्से को कंट्रोल करने के असरदार तरीके

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Anger Management Tips: गुस्से का हमारी सेहत पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है, इसे लोग जानते तो हैं, लेकिन समझते नहीं। हर वक्त गुस्सा करने वाला व्यक्ति दूसरों का तो नुकसान करता ही है साथ ही साथ अपना भी। थोड़ा- बहुत गुस्सा आना स्वाभाविक है, लेकिन अगर आप हमेशा ही गुस्से में रहते हैं, तो जान लें कि आप एक साथ कई सारी समस्याओं को दावत दे रहे हैं, तो बहुत ही जरूरी है इसे कंट्रोल करने के उपायों के बारे में जानना। आज के लेख में हम यही जानने वाले हैं।

गुस्से पर काबू पाने के उपाय

1. जब भी आपको गुस्सा आए, आंखें बंद कर आराम से लंबी- गहरी सांस लें और छोड़ें। कम से कम 8 से 10 बार ऐसा करें।इससे गुस्सा काफी हद तक शांत हो जाता है। 

2. अगर आपको लगता है कि आपको हमेशा ही गुस्सा आता है, तो सबसे पहले अपना स्ट्रेस लेवल कम करने के बारे में सोचें। जिसके लिए योग, मेडिटेशन, म्यूज़िक, डांस, साइकिलिंग जैसी एक्टिविटीज का सहारा लें। इन चीज़ों को करने से हैप्पी हार्मोन्स रिलीज़ होते हैं, जिससे गुस्सा काबू में रहता है। 

3. गुस्सा को काबू करने का एक और जो आसान तरीका है वो है टहलना यानी वॉक करना। ऑफिस में काम के स्ट्रेस के चलते अगर आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आ रहा है, तो थोड़े देर का ब्रेक लेकर टहल लें। 

4. गुस्सा आने पर उन चीज़ों के बारे में सोचें जिससे आपको खुशी मिलती हो। इसके लिए आप कोई फनी वीडियोज़ भी देख सकते हैं या किसी अपने से बात भी कर सकते हैं। यकीन मानिए गुस्सा हो जाता है रफूचक्कर। 

5. स्ट्रेस बॉल की मदद ले सकते हैं। स्ट्रेस बॉल एक फ्लेक्सिबल बॉल है, जिसे आसानी से हाथों से दबाया जा सकता है, तो अगर आपको भी बहुत ज्यादा गुस्सा आता है, तो इस बॉल को दबाएं। बहुत हेल्पफुल होती है ये बॉल।

ये भी पढ़ेंः- मेडिटेशन व योगा से तनाव होगा खत्म

बहुत ज्यादा गुस्सा करने से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव

- ज्यादा गुस्सा करने से डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर हो जाता है। पेट दर्द के साथ एसिडिटी, अपच जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं।

- ज्यादा गुस्सा एड्रेनालीन और कार्टिसोल जिन्हें स्ट्रेस हार्मोन के नाम से भी जाना जाता है, सांस और हार्ट बीट को बढ़ा देते हैं। जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ा जाता है और ये हार्ट के लिए खतरनाक हो सकता है।

- स्ट्रेस हार्मोन हाई होने पर नींद से जुड़ी समस्याएं भी देखने को मिल सकती हैं। नींद पूरी न होने से ओवरऑल हेल्थ प्रभावित होता है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik