Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Loss Tips: डाइट में कैलोरी की मात्रा पर ध्यान देकर तेजी से कम कर सकते हैं मोटापा, जान लें कैसे

Weight Loss Tips मोटापा एक बहुत ही गंभीर समस्या बनती जा रही है जिससे अब सिर्फ बड़े-बूढ़े ही नहीं बच्चे भी तेजी से प्रभावित हो रहे हैं। समय रहते इसे कंट्रोल करने पर ध्यान न दिया जाए तो आप कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। मोटापा कम करने के लिए अपने कैलोरी इनटेक पर ध्यान दें। जान लें कैसे।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 21 Jan 2024 08:24 AM (IST)
Hero Image
Weight Loss Tips: डाइट से कैलोरी कट आसानी से घटा सकते हैें वजन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Weight Loss Tips: मोटापा बढ़ने की सबसे बड़ी और कॉमन वजह है ज्यादा और अनहेल्दी खाना। हालांकि कुछ बीमारियों, जैसे- डायबिटीज, थायरॉइड भी मोटापा बढ़ाते हैं। मेटाबॉलिज्म जब सही तरीके से काम नहीं करता, तो भी मोटापा बढ़ने लगता है। इसके अलावा कुछ दवाइयों के ज्यादा सेवन से भी व्यक्ति मोटापे का शिकार हो सकता है। मोटापा मतलब शरीर में बहुत ज्यादा फैट होना। 

मोटापा कम करने के लिए डाइट पर दें ध्यान 

मोटापा कम करने के लिए एक्सपर्ट्स डाइट में जरूरी बदलाव और एक्सरसाइज को रूटीन में शामिल करने की सलाह देते हैं। जो एकदम सही है। वजन या मोटापा कम करने में डाइट का 80% और एक्सरसाइज का 20% रोल होता है, लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल न समझें कि डाइटिंग करके आप वजन कम करने के टारगेट को जल्द से जल्द पूरा कर लेंगे। इसके लिए आपको अपने कैलोरी इनटेक पर फोकस करना होगा। कई सारी रिसर्च बताती है कि अगर आप अपने रोजाना लिए जाने वाले कैलोरी में आवश्यकतानुसार कटौती कर ली, तो आप हर एक उम्र में फिट एंड फाइन बने रह सकते हैं। 

कैलोरी बढ़ाने वाली चीज़ें

तले-भुने, मीठे, प्रोसेस्ड और जंक फूड आइटम्स में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है। ये खाने में बेशक स्वादिष्ट लग सकते हैं, लेकिन लगातार इस तरह के खानपान से आप फिट से फैट हो सकते हैं। साथ ही इससे शरीर के कई फंक्शन्स पर भी असर पड़ता है। अगर आप स्लिम-ट्रीम होना चाहते हैं, तो कैलोरी बर्न करने से ज्यादा कैलोरी के सेवन पर ध्यान दें। हां, लेकिन इसका मतलब ये भी नहीं कि बिल्कुल ही कैलोरी न लें। थोड़ी कैलोरी शरीर के लिए जरूरी भी है।

मोटापा कम करने के लिए क्या करें? 

1. मोटापे को कंट्रोल करने के लिए कैलोरी इनटेक और उसे बर्न करने के बीच बैलेंस होना जरूरी है। जितनी कैलोरी ले रहे हैं, उससे ज्यादा उसे बर्न करें। तभी आप मोटापे को मात दे पाएंगे। 

2. डाइट में फ्राईड, पैक्ड और जंक फूड्स लेना अवॉयज करें। सब्जियों, फलों, साबुत अनाज, दाल, फलियों के साथ डेयरी प्रोडक्ट्स की मात्रा बढ़ाएं। 

3. आर्टिफिशियल शुगर वाली चीज़ें सिर्फ खाने में टेस्टी होती हैं। इनमें किसी तरह का पोषण नहीं होता। उल्टा ये मोटापा बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए इन्हें जितना हो सके अवॉयड करें। इनकी जगह नेचुरल शुगर वाले फूड आइटम्स खाएं। 

ये भी पढ़ेंः- डायबिटीज आपकी यौन सेहत पर किस तरह से डालता है असर और कैसे कर सकते हैं इसमें सुधार

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik