Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Lung Day: लंग्स को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी है उसकी सफाई, ऐसे करें इसे डिटॉक्स

World Lung Day फेफड़े हमारे शरीर का बहुत ही जरूरी अंग है। इसी के जरिए ऑक्सीजन पूरे शरीर में पहुंचती है। इसलिए फेफड़ों का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है। जब ये सही तरीके से काम नहीं करते तो इससे टीबी कैंसर निमोनिया और अस्थमा जैसी कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है तो इस वजह से इन्हें स्वस्थ रखना है जरूरी।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 25 Sep 2023 09:42 PM (IST)
Hero Image
World Lung Day: फेफड़ों में जमी गंदगी को इन तरीकों से करें साफ

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Lung Day: लंग्स हमारे शरीर का जरूरी हिस्सा है, लेकिन बढ़ते प्रदूषण, बिगड़ती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट की वजह से इनकी कार्यक्षमता पर असर पड़ रहा है। प्रदूषण की वजह से तो आजकल बड़े क्या बच्चे भी कम उम्र में ही अस्थमा, ब्रोंकाइटिस जैसी समस्याओं का शिकार हो रहे हैं। वहीं इसमें कुछ योगदान धूम्रपान का भी है। फेफड़ों में किसी भी तरह की समस्या होने पर सांस लेने में तकलीफ, छाती में जकड़न, सीने में जलन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, जिससे और कई दूसरी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं, इसलिए बेहद जरूरी है समय- समय पर लंग्स को डिटॉक्सीफाई करते रहना। हर साल सितंबर की 25 तारीख को वर्ल्ड लंग्स डे के रूप में मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य लोगों को इस महत्वपूर्ण अंग के फंक्शन और उसे हेल्दी रखने के उपायों के बारे में बताना है, तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही आसान उपायों के बारे में, जिनकी मदद से फेफड़ों को रख सकते हैं हेल्दी। 

रोजाना एक्सरसाइज करें

फेफड़े अपना काम भली-भांति करते रहें, इसके लिए अपने लाइफस्टाइल में वर्कआउट शामिल करें। जिसमें ब्रीदिंग एक्सरसाइज हो सकती है सबसे ज्यादा फायदेमंद। अनुलोम-विलोम, भस्त्रिका प्राणायाम करने से लंग्स मजबूत होते है उनकी कार्यक्षमता सुधरती है। लेकिन अगर किसी तरह की लंग्स से जुड़ी कोई समस्या है, तो एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले लें। 

हेल्दी डाइट पहुंचाती है फायदा

फेफड़ों में जमी गंदगी को साफ करने के लिए डाइट पर भी ध्यान देना जरूरी है। जितना हो सके हरी सब्जियों और सीज़नल फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। तले-भुने, जंक, मसालेदार फू़ड आइटम्स को डाइट से आउट करें। सलाद, स्मूदी, जूस, क्रूसीफेरस सब्जियां लंग्स ही नहीं बल्कि पूरी बॉडी को डिटॉक्स करने का गुण रखती हैं। 

भाप लें

फेफड़ों को आसानी से साफ करने में भाप लेना है बेहद फायदेमंद। इससे सांसनली खुल जाती है और फेफड़ों में मौजूद बलगम बाहर निकल जाता है, तो फेफड़ों को साफ करने के लिए दिन में एक से दो बार भाप लें। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik