Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Loss Workout: जिम जाने का नहीं करता मन, तो बेड पर लेटकर की जाने वाली इन एक्सरसाइज से घटा सकते हैं वजन

Weight Loss Workout एक्सरसाइज के लिए जिम जाने में आता है आलस और वजन भी करना है कम तो आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइजेस के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप बिना जिम जाए भी घटा सकते हैं वजन। सबसे अच्छी बात कि इन्हें आप बेड पर लेटे- लेटे भी कर सकते हैं। जान लें कैसे।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Thu, 02 Nov 2023 07:15 AM (IST)
Hero Image
Weight Loss Workout: बेड पर लेटकर की जाने वाली इन एक्सरसाइजेस से घटाएं वजन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Workouts: योग और एक्सरसाइज करना सेहत के लिए कितना जरूरी है, इससे हम वाकिफ तो हैं, लेकिन कई बार चाहकर भी इसके लिए समय नहीं निकाल पाते। ऑफिस और घर के काम को ही मैनेज कर पाना कई बार इतना मुश्किल हो जाता है कि जिम के पैसे भरने के बाद भी वहां जाने का टाइम नहीं निकाल पाते। आलस के चलते वजन घटाना एक सपना बनकर ही रह जाता है। अगर आप भी ढूंढ़ रहे हैं कुछ ऐसा ऑप्शन, जिससे बिना जिम जाए और पैसे खर्च किए तेजी से घटा सके वजन, तो यहां दी जा रही एक्सरसाइज को करें ट्राई। जिन्हें करने के लिए किसी भी तरह के इक्विपमेंट की जरूरत नहीं और इससे भी अच्छी बात कि आप इन्हें बेड पर लेटे-लेटे कर सकते हैं। आइए जान लेते हैं इन एक्सरसाइजेस के बारे में। 

क्रंचेस 

पेट पर जमी जिद्दी चर्बी को कम करने के लिए क्रंचेस बेस्ट एक्सरसाइज है। वैसे ये एक्सरसाइज एब्स बनाने वालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसे करने के लिए बेड पर पैर मोड़कर लेट जाएं। हाथों को सिर के पीछे रख लें। अब पेट पर प्रेशर देते हुए ऊपर उठने की कोशिश करें। एक बार में कम से कम 7 से 10 बार क्रंचेस करने की कोशिश करें। दो से तीन बार रिपीट करें।

एयर साइकिलिंग

बिस्तर पर लेटकर पैरों को हवा में ऐसे चलाना है, जैसे आप साइकिल चला रहे हों। इससे आप पेट, कमर, जांघ पर जमी चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं। 5 से 10 मिनट तक इस एक्सरसाइज को करना है।

लेग लिफ्ट्स

इसके लिए बेड पर पीठ के बल एकदम सीधे लेट जाएं। हाथों को हिप्स के नीचे टिका लें। अब सांस भरते हुए पैरों को ऊपर की ओर उठाएं। कुछ सेकेंड रूकें फिर सांस छोड़ते हुए पैरों को नीचे ले जाएं। वजन कम होने के साथ ही इससे लोअर बॉडी में किसी तरह का पेन हो, तो वो भी दूर होता है। 

ये भी पढ़ेंः- Shoulder Pain Exercise: शिल्पा शेट्टी के इस टेनिस बॉल एक्सरसाइज से आसानी से दूर करें नेक और बैक पेन

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Pic credit- freepik