Move to Jagran APP

Mouth Ulcers Home Remedies: मुंह के छाले कर रहे हैं परेशान, तो काम आएंगे ये 5 आसान घरेलू उपाय

Mouth Ulcers Home Remedies मुंह के छाले कभी न कभी सभी को परेशान जरूर करते हैं। इनके होने की वजह साफ नहीं है लेकिन यह अक्सर पेट की गर्मी पानी की कमी तनाव या फिर हॉर्मोनल बदलाव के कारण हो जाते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Thu, 27 Apr 2023 05:46 PM (IST)
Hero Image
Mouth Ulcers Home Remedies: मुंह के छाले झट से दूर होंगे अगर अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mouth Ulcers Home Remedies: क्या आप भी मुंह के छालों से परेशान हैं? गर्मी के मौसम में अक्सर कई वजहों से मुंह में छाला या छाले हो जाते हैं। जिनकी वजह से न तो आप खा पाते हैं और न ही कुछ पी पाते हैं। मुंह में कुछ ही डालते ही जलन और तेज दर्द होता है। यह आमतौर पर जीभ, मसूड़ों, होंठ, मुंह के अंदर या फिर गले में हो जाते हैं। इनका समय पर इलाज न किया जाए, तो यह बड़े हो जाते हैं या एक से ज्यादा हो सकते हैं।

अभी तक मुंह के छाले क्यों होते हैं, इसकी वजह साफ नहीं है, लेकिन कई चीजें हैं, जो इनका जोखिम बढ़ाती हैं। जिसमें मुंह में चोट, तनाव, पेट की गर्मी और हॉर्मोनल बदलाव शामिल हैं। आमतौर पर मुंह के छाले अपने आप ठीक हो जाते हैं, तो कई बार मेडिकल हेल्प की जरूरत पड़ती है।

मुंह के छाले दूर करने के लिए घरेलू उपाय

1. नमक से माउथवॉश करें

मुंह के छालों को डिसइन्फेक्ट और जल्दी ठीक करने के लिए नमक के पानी से कुल्ला करें। नमक में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण माइक्रो-ऑर्गैनिज़्म को खत्म करते हैं। इसे बनाने के लिए एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं। अब इससे दिन में दो बार कुछ मिनट के लिए कुल्ला करें।

2. ब्लैक-टी से सिकाई

मुंह के छालों पर जब सीधे काली चाय से सिखाई की जाती है, तो इससे जल्दी राहत मिलती है। काली चाय में मौजूद टैनिन्स हीलिंग प्रोसेस को तेज़ी देता है। एक कप गर्म पानी में टी-बैग को भिगो कर रख दें। कुछ देर बाद जब बैग ठंडा हो जाए, तो इससे छालों पर सिकाई करें।

3. मैग्नीशिया का दूध

इससे कुल्ला करने से यह छालों को कीटाणुओं से बचाता है, जिससे घाव जल्दी भरते हैं। इसके लिए एक कप पानी में मैग्नीशिया का दूध मिलाएं और उससे कुछ देर कुल्ला कर लें।

4. मुंह में लौंग का उपयोग

मुंह में छाले हो जाने से दर्द भी काफी होता है। इस दर्द से राहत पाने के लिए आप लौंग चबा सकते हैं। लौंग में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एनाल्जेसिक गुण छाले को कीटाणुओं से बचाते हैं, उसे जल्दी ठीक होने में मदद करते हैं और दर्द से राहत देते हैं।

5. दही खाएं

दही एक प्रोबायोटिक है। इसका सेवन करने से आपका बोअल मूवमेंट और इंटेस्टाइन की सेहत बेहतर होती है। इससे शरीर का प्राकृतिक डिफेंस मजबूत होता है, जिससे मुंह के छाले ठीक होते हैं।

मुंह के छालों से कैसे बचाव करें

  • दिन में दो बार दांतों को ब्रश करें
  • ओरल हाइजीन के लिए फ्लॉस जरूर करें
  • डाइट में ऐसी चीजें भी लें जो मुंह के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं
  • टिशू को नुकसान न पहुंचे इसके लिए मुलायम टूथ ब्रेश का ही उपयोग करें
  • दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी पिएं
  • मसालेदार और मिर्च वाले खाने से बचें
  • गुनगुने पानी से रोजाना गरारे करें
  • डेंटल हेल्थ चेकअप कराते रहें

मुंह के छालों के लिए डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

मुंह के छाले आमतौर पर संक्रामक नहीं होते, लेकिन अगर यह दो हफ्ते में भी ठीक नहीं होते, या फिर एक छाला काफी बड़े आकार का है, तो आपको दांतों के डॉक्टर को दिखाना चाहिए। अगर आप तंबाकू और शराब का सेवन करते हैं, और आपका मुंह का छाला दो हफ्ते से ज्यादा समय तक परेशान कर रहा है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। कई बार यह मुंह के कैंसर की वजह से भी हो सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik