Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Loss Tips: वजन घटाने के टारगेट को इन छोटे-छोटे स्टेप्स से कर सकते हैं आसानी से पूरा

Weight Loss Tips साल शुरू हुआ नहीं कि लोगों का वजन कम करने का टारगेट सेट हो जाता है लेकिन जैसे-जैसे दिन बीतते जाता है इस टारगेट को पूरा करना एक चैलेंज सा लगने लगता है। अंत में फिर गिव अप ही करना पड़ता है तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो कर सकते हैं इसमें आपकी मदद।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 08 Jan 2024 08:34 AM (IST)
Hero Image
Weight Loss Tips: वजन घटाने में मददगार टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Weight Loss Tips: फिट रहना अगर इस बार आपका न्यू ईयर रेजोल्यूशन है, तो इससे अच्छी बात कोई दूसरी हो ही नहीं सकती, जिसमें वजन कम करना, बॉडी को स्ट्रॉन्ग बनाना, मसल्स बनाना जैसे कई टारगरेट्स हो सकते हैं, लेकिन इन टारगेट्स को एक बार में पूरा कर पाना पॉसिबल नहीं होता और बॉडी को बहुत ज्यादा पुश करने से तबियत खराब, थकान, कमजोरी जैसी चीज़ें देखने को मिलने लगती हैं। फिट रहने के लिए एक्सरसाइज एक जरूरी चीज़ है, लेकिन पूरी तरह से इस पर डिपेंड रहना सही नहीं है और क्या चीज़ें इसमें मददगार साबित हो सकती हैं जान लें यहां इनके बारे में।

पानी से करें दिन की शुरुआत

सुबह उठने के बाद एक से दो ग्लास गुनगुना पानी पिएं। इससे पेट साफ अच्छी तरह से साफ हो जाता है। गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीना और भी ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे वजन कम होता है। वहीं अगर आप पानी में अजवाइन, हल्दी, एक टुकड़ा दालचीनी का डालकर अच्छी तरह से उबाल लें और फिर इसे गुनगुना करके पिएं, तो इससे बॉडी डिटॉक्सिफाई होती है।

हल्की-फुल्की एक्सरसाइज को करें शामिल

डंबल उठाना, रनिंग, रस्सी कूदना हैवी एक्सरसाइजेस में शामिल हैं, जिसे आप कुछ ही दिन फॉलो कर पाएंगे, तो अगर आप सिंपल एक्सरसाइज ढूंढ़ रहे है, तो योग और पैदल चलना सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं। रोजाना बस 20 मिनट का योग करना काफी होगा शरीर को स्वस्थ रखने के लिए। इसके अलावा पैदल चलना आसान और असरदार तरीका है फिट रहने के लिए। सुबह-शाम वॉक करें और सबसे जरूरी खाने के बाद।

खाने में सलाद है जरूरी

वजन घटाने वालों के लिए ही नहीं, हेल्दी व बैलेंस डाइट लेने वालों के लिए भी खाने में सलाद का होना जरूरी है। सलाद में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो हमारी बॉडी के लिए जरूरी होते हैं, लेकिन सलाद को खाने से पहले खाना सही होता है। इससे पेट सब्जियों से ज्यादा भर जाता है और फिर सीमित मात्रा में खाना खाते हैं। जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। 

ये भी पढ़ेंः- थायरॉइड बन सकता है कई गंभीर बीमारियों की वजह, इन फूड्स से रखें इसे कंट्रोल में 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik