Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Methi For Weight loss: वजन कम करने में मददगार है मेथी, आज ही इन पांच तरीकों से करें डाइट में शामिल

Methi For Weight loss मेथी दाने का इस्तेमाल मसाले के रूप में भी किया जाता है जिससे खाने का स्वाद बढ़ता है। इसमें प्रोटीन फाइबर विटामिन-सी आयरन और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए जरूरी हैं। ये दाने वजन कम करने में भी कारगर होते हैं। तो चलिए जानते हैं वजन कंट्रोल करने के लिए इन दानों का कैसे इस्तेमाल करें।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 07 Sep 2023 09:41 AM (IST)
Hero Image
Methi For Weight loss: वजन कम करने के लिए इस तरह करें मेथी का सेवन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Methi For Weight loss: हमारे किचन में ऐसे बहुत से मसाले हैं, जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ कई बीमारियों से राहत दिलाते हैं। ऐसे में आप अपनी रसोई को सेहत का खजाना भी कह सकते हैं। इन्हीं गुणकारी मसालों में शामिल है मेथी दाने। जो स्वादिष्ट होने के साथ कई गुणों से भरपूर है। मेथी में कैल्शियम, फाइबर, आयरन, पोटैशियम, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी हैं। वजन कम करने में भी मेथी काफी कारगर है। इसके इस्तेमाल से आप बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, वजन कम करने के लिए मेथी दाने का सेवन कैसे करें।

स्प्राउटेड मेथी

मेथी के अंकुरित दानों में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है। इसे पचाना भी आसान हो जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। आप मेथी के अंकुरित बीजों को नाश्ते के रूप में खा सकते है। इन्हें खाली पेट खाना बेहतर है। इससे वजन कम होने में मदद मिलेगी।

सलाद में मेथी दाना करें शामिल

सलाद में मेथी दाने को शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी पसंदीदा सब्जियों के सलाद बनाएं, इसमें अंकुरित मेथी दानों को मिक्स कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:Anti Cancer Foods: इन फूड्स को खाएंगे, तो कम होगा कैंसर का खतरा, आज से ही करें डाइट में शामिल

मेथी का पानी

वजन कम करने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट मेथी का पानी पी सकते हैं। इससे आपका वजन तेजी से कम होगा। इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक-दो चम्मच मेथी के दाने मिलाएं। सुबह इस पानी को छान लें और खाली पेट पिएं।

मेथी की सब्जी

मेथी का उपयोग कई तरह की सब्ज़ियों में किया जाता है, लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो सब्जी में ज्यादा तेल और क्रीम का इस्तेमाल न करें।

यह भी पढ़ेंटीनएज स्मोकिंग बन सकती है जेनेटिक डैमेजिंग की वजह, आने वाली पीढ़ी पर पड़ता है इसका बुरा असर- स्टडी

मेथी की चाय

आप वेट लॉस डाइट में मेथी की चाय शामिल कर सकते हैं। इससे फैट कम होने में मदद मिलती है। आप सुबह की शुरुआत मेथी की चाय से कर सकते हैं।

सामग्री

मेथी दाना, दालचीनी का टुकड़ा, अदरक

बनाने की विधि

एक पैन में पानी उबालें। इसमें ये तीनों सामग्री मिलाएं। अब इसे अच्छी तरह उबाल लें, फिर इसे छान लें। जब यह गुनगुना हो जाए, तो इसे पिएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik