Move to Jagran APP

जर्जर शरीर में जान फूंक देगा Vitamin-D, इन आसान तरीकों से करें इसकी कमी को दूर

Vitamin-D हमारे शरीर के सही विकास के लिए बेहद जरूरी है। यह न सिर्फ हड्डियों को मजबूत बनाता है बल्कि इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने और मांसपेशियों को स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे शरीर में इस जरूरी विटामिन (Vitamin-D Deficiency) की कमी दूर करने के लिए कुछ आसान तरीके (ways to increase Vitamin-D)।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 22 Oct 2024 11:43 AM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से दूर करें विटामिन-डी की कमी (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हमारे शरीर में कई सारे पोषक तत्व मौजूद हैं, जो हमें अलग-अलग तरीकों से फायदा पहुंचाते हैं और सेहतमंद बनाने में मदद करते हैं। विटामिन-डी (Vitamin-D) इन्हीं एक है, जो हमारे शरीर में कई जरूरी काम करता है। हड्डियों को स्वस्थ रखने के साथ ही ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में भी मदद कर सकता है। ऐसे में शरीर में इसकी पूर्ति करना बेहद जरूरी है।

हालांकि, तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और कामकाज के प्रेशर की वजह से कई लोगों के शरीर में इस जरूरी विटामिन की कमी होने लगती है। इसकी कमी (Vitamin-D Deficiency) होने से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आप कुछ आसान और नेचुकल तरीकों से शरीर में कम होता विटामिन-डी (ways to increase Vitamin-D) का लेवल पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में-

यह भी पढ़ें- एक महीने तक रोज खाकर देखें इसबगोल की भूसी, शरीर में दिखेंगे कई अनोखे बदलाव

सूरज की रोशनी

सूरज की रोशनी विटामिन-डी की कमी दूर करने का सबसे आसान और नेचुरल तरीका है। सनलाइट शरीर को विटामिन-डी बनाने के लिए प्रेरित करती है, जिससे शरीर में इसकी कमी पूरी होती है। हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा खासकर दिन के समय सूरज के संपर्क में आने से स्किन कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में सुबह की थोड़ी सी धूप भी विटामिन-डी के स्तर रो पूरा करने में मदद कर सकती है।

फ्रेश फैटी मछली

अलग-अलग तरह की कई सारी मछलियां विटामिन-डी का बेहतरीन सोर्स होती हैं। ऐसे में अगर आप नॉन- वेजिटेरियन हैं और डाइट के जरिए शरीर में इसकी कमी को पूरा करना चाहते हैं, तो फैटी फिश आपके लिए एक बढ़िया विकल्प साबित होगी। आप इसके लिए आप रेनबो ट्राउट, सार्डिन, टूना फिश और कॉड लिवर तेल को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा एक अध्ययन के मुताबिक अटलांटिक मैकेरल और हेरिंग भी विटामिन-डी के बेहतरीन स्रोत हैं।

कैन्ड फिश

शरीर में विटामिन-डी की कमी को दूर करने के लिए सिर्फ ताजी मछली भी एक मात्र ऑप्शन नहीं हैं। आप डिब्बाबंद मछली यानी कैन्ड फिश से भी विटामिन-डी प्राप्त कर सकते हैं। जनवरी 2022 में जर्नल ऑफ न्यूट्रिशनल मेडिसिन एंड डाइट केयर के एक अध्ययन के मुताबिक तेल में डिब्बाबंद टूना और सार्डिन विटामिन-डी के बढ़िया सोर्स होते हैं।

अंडे

अंडे भी विटामिन-डी प्राप्त करने का एक सुविधाजनक तरीका है। आप इन्हें दिन के किसी भी समय नाश्ते, दोपहर के भोजन, रात के खाने और मीठे व्यंजनों में इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान दें कि अंडे में विटामिन-डी उसकी जर्दी यानी योक (Yolk) से आता है, इसलिए पूरा अंडा खाना जरूरी है, सिर्फ उसका सफेद भाग का नहीं।

मशरूम

अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो सूरज की रोशनी के अलावा मशरूम एक मात्र ऐसा वेजिटेरियन ऑप्शन है, जिसमें इस विटामिन को पाया जाता है। इंसानों की ही तरह मशरूम भी विटामिन-डी का उत्पादन कर सकता है। ऐसे में इसे डाइट में शामिल कर आप शरीर में इसकी कमी दूर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  आपके फेफड़ों को बीमार बना रही है Delhi-NCR की जहरीली हवा, लंग्स को हेल्दी रखने के लिए रोजाना खाएं ये फूड्स