Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिना दौड़भाग और पसीना बहाए लेटकर किए जाने वाले इन योगासनों से घटाएं हफ्ते भर में मोटापा

मोटापा एक बहुत ही गंभीर समस्या है जिसे कम करने पर समय रहते ध्यान न दिया जाए तो ये कई दूसरी गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है। खानपान और एक्सरसाइज की मदद से काफी हद तक मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता है। वैसे कुछ योगासनों के नियमित अभ्यास से भी हफ्ते भर में घटाया जा सकता है मोटापा।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 17 Jul 2024 02:05 PM (IST)
Hero Image
मोटापा कम करने वाले ये योगासन (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। लगातार बढ़ता मोटापा कई गंभीर बीमारियों के जन्म की वजह बन सकता है। डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, लिवर, स्लीप एप्निया और कैंसर जैसी बीमारियों के लिए काफी हद तक मोटापा ही जिम्मेदार है। इसलिए इसे हल्के में लेने की गलती न करें। पहले जहां मोटापे को लोग खाते-पीते घर की पहचान मानते थे, वहीं अब ये अनहेल्दी लाइफस्टाइल की पहचान बन चुका है। हालांकि इसे कंट्रोल करना बहुत मुश्किल नहीं है। खानपान और वर्कआउट को अपने रूटीन में शामिल कर मोटापे की समस्या को आसानी से काबू किया जा सकता है। वैसे आप कुछ योग आसनों की भी मदद ले सकते हैं। 

आज हम ऐसे कुछ योग आसनों के बारे में जानेंगे, जिन्हें आराम से लेटकर आप कर सकते हैं। बिना भागदौड़ किए इन योगासनों की मदद से हफ्ते भर में पा सकती हैं स्लिम-ट्रिम फीगर।

मोटापा कम करने वाले योगासन

भुजंगासन

इस आसन की मदद से पेट की चर्बी को तेजी से कम किया जा सकता है। पीठ, कमर, गर्दन दर्द में भी इस आसन को करने में काफी आराम मिलता है। मोटापा बढ़ने पर डबन चिन की भी प्रॉब्लम हो जाती है, तो इस आसन की मदद से आप उसे भी कम कर सकते हैं।  

विपरीतकरणी

ये आसन आसान होने के साथ- साथ बेहद असरदार भी है। इसमें दोनों पैरों को एक साथ ऊपर होल्ड करना होता है फिर कुछ सेकंड बाद नीचे। इससे पेट के निचले हिस्सेे का मोटापा कम होने लगता है। पैरों को ऊपर होल्ड करने से ब्लड का सर्कुलेशन पेट की तरफ बढ़ता है, जिससे पाचन तंत्र भी हेल्दी रहता है। 

ये भी पढ़ेंः- हड्डियों को खोखला कर देती हैं आपकी ये 5 आदतें, वक्त रहते हो जाएं सावधान

नौकासन

नौकासन भी एक साथ कई अंगों के लिए फायदेमंद है। इसे करने से पेट के आसपास जमी चर्बी कम होने लगती है। पाचन तंत्र से जुड़ी दिक्कतें दूर होती हैं। अपर से लेकर लोअर बॉडी तक के लिए ये बहुत ही अच्छा आसन है।

धनुरासन 

धनुरासन के अभ्यास से पेट पर प्रेशर पड़ता है और यही प्रेशर मोटापा कम करने में मदद करता है। इससे पेट के अंगरूनी अंगों की मसाज भी होती है, जिससे वो अपना काम बेहतर तरीके से कर पाते हैं।

ये भी पढ़ेंः- ये 3 योग आसन Blood Circulation को बनाते हैं बेहतर और बढ़ाते हैं चेहरे की चमक

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।