Move to Jagran APP

Kundru Benefits: गर्मी में करें कुंदरू का सेवन, मिलेंगे ये गजब के फायदे

Kundru Benefits गर्मी के मौसम में सेहत का ध्यान रखने के लिए खाने का ख्याल रखना बेहद आवश्यक है। इस दौरान मौसम के अनुकूल कई ऐसे फल और सब्जियां आती हैं जिन्हें आपको जरूर खाना चाहिए। इन्हीं में से एक है कुंदरू।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Fri, 21 Apr 2023 08:52 AM (IST)
Hero Image
गर्मी में करें कुंदरू का सेवन, मिलेंगे ये गजब के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kundru Benefits: गर्मी के मौसम में आने वाली सब्जी कुंदरू, जिसे आइवी लौकी के नाम से भी जाना जाता है, एक सुपरफूड है। इस सब्जी का स्वाद और इसकी बनावट दोनों ही काफी अनोखी है। गर्मी के दिनों में ये सब्जी आपको भारतीय किचन में आसानी से मिल जाएगी। कुछ लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं, तो वहीं कुछ लोगों को यह बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। लेकिन आज हम आपको इसके कई फायदे बताने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद अगर आप इसे नहीं खाते हैं, तो खाना शुरू कर देंगे।

गर्मी में कुंदरू खाने के फायदे

वजन को मैनेज करने में मदद करता है

कुंदरू एक कम कैलोरी वाली सब्जी है, जो वेट मैनेजमेंट के लिए एक बढ़िया ऑप्शन हो सकती है। फाइबर से भरपूर ये सब्जी आपको अधिक समय तक भरा रखने में मदद करती है, जिससे आप अधिक खाने से बचते हैं और वजन घटाने में सहायता मिलती है।

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ाए

कुंदरू अपने पाचन गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें फाइबर होता है, जो डाइजेशन को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकता है। इस सब्जी में मौजूद फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और डायबिटीज के रिस्क को कम करने में मदद करते हैं।

मधुमेह विरोधी गुण

कुंदरू में एंटी-डायबिटिक गुण पाए गए हैं। इसमें चारेंटिन और पॉलीपेप्टाइड-पी जैसे यौगिक होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने में मदद करते हैं। कुंदरू डायबिटिक पेशेंट के लिए या फिर इसे होने वाले रिस्क को रोकने में फायदेमंद होता है।

पोषक तत्वों से भरपूर

कुंदरू में आवश्यक पोषक तत्व, जैसे विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में काफी कारगर हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि कुंदरू में महत्वपूर्ण मात्रा में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट जैसे आवश्यक पोषक तत्व हैं। इसमें कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज भी होते हैं, जो हड्डियों को स्वस्थ, रक्त कोशिकाओं और हृदय के कार्य को बेहतर बनाए रखने के लिए आवश्यक होते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट गुण

कुंदरू एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करता है और शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है। फ्री रैडिकल्स हमारे शरीर में कैंसर, हृदय रोग और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों जैसी पुरानी बीमारियों को बढ़ा सकता है, जिससे लड़ने में कुंदरू मदद करता है।

स्किन हेल्थ

कुंदरू में त्वचा के अनुकूल गुण मौजूद हैं। यह विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो कोलेजन उत्पादन के लिए आवश्यक है। कुंदरू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से होने वाली त्वचा की क्षति से लड़ने में भी मदद करते हैं, इस प्रकार स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए कुंदरू आवश्यक है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी

कुंदरू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन में कुंदरू के अर्क में एंटी-इंफ्लेमेटरी पाया गया है, जो सूजन और उससे संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik