Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छोटी-सी उम्र में लग गया है मोटा-मोटा चश्मा, तो देसी घी में मिलाकर खाएं ये 3 चीजें; बाज-सी तेज हो जाएगी नजर

इन दिनों कई लोग कम उम्र में ही कमजोर होती नजर की समस्या से परेशान हैं। स्क्रीन का बढ़ता इस्तेमाल और खानपान की गलत आदतों की वजह से आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है। ऐसे में देसी घी की मदद (desi ghee Benefits for sharp eyes) से आप अपनी आईसाइट बेहतर कर सकते हैं। आइए जानते हैं आंखों की तेज रोशनी के लिए कैसे करें देसी घी का इस्तेमाल।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 25 Aug 2024 01:30 PM (IST)
Hero Image
आंखों की रोशनी बढ़ाएगा देसी घी (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान की आदतें पूरी तरह से बदल चुकी है। हम जो भी खाते हैं और जैसे रहते हैं, उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। गलत खानपान सिर्फ हमारी सेहत ही नहीं, बल्कि आंखों को भी कमजोर बनाता है। इसके अलावा इन दिनों लोगों का ज्यादातर समय स्क्रीन के सामने ही बीतता है, जिससे निकलने वाली ब्लू लाइट भी आंखों को नुकसान पहुंचाती है।

यही वजह है कि इन दिनों कम उम्र में ही कई लोगों को मोटे-मोटे चश्मे लग जाते हैं। इतना ही नहीं कई लोगों के चश्मे का नंबर भी तेजी से बढ़ता जाता है, जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानी होती है। ऐसे में कम होती आंखों की रोशनी को बढ़ाने में आपकी डाइट काफी अहम भूमिका निभा सकती है। देसी घी भी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें-  इस सिंड्रोम की ओर इशारा करता है आंख और मुंह का सूखापन, ये लक्षण दिखने पर तुंरत हो जाएं सावधान!

क्यों फायदेमंद है घी?

भारतीय खानपान में लंबे समय से देसी घी का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह अपने औषधीय गुणों की वजह से आयुर्वेद में भी इस्तेमाल किया जाता है। यही वजह है कि आयुर्वेद की मानें तो देसी घी को आंखों की रोशनी बढ़ाने वाला फूड माना जाता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती हैं। आइए जानते हैं आंखों की तेज रोशनी के लिए कैसे करें देसी घी का इस्तेमाल-

देसी घी औ शहद

शहद (honey Benefits) कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यही वजह है कि इसे डाइट में शामिल करने से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं। आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी यह फायदेमंद है। देसी घी और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर खाने से फायदा मिलेगा।

देसी घी और त्रिफला चूर्ण

औषधीय गुणों से भरपूर त्रिफला चूर्ण भी आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके लिए थोड़े-से घी में त्रिफला चूर्ण मिक्स करें और रोज सुबह खाली पेट इसे खाएं। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

बादाम के साथ

दिमाग को तेज बनाने वाला बादाम (Almond Benefits) आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकता है। विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर बादाम और घी को साथ खाने से आंखों को फायदा मिलता है। इसके लिए रात में 5-6 बादाम लेकर उसे देसी घी में डुबोकर रख दें और अगले दिन सुबह खा लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

यह भी पढ़ें-  आज ही जान लें 4 Best Cooking Oils और किन तेलों में खाना बनाना पहुंचा सकता है सेहत को नुकसान