Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pre-workout Meal Tips: वर्कआउट से पहले खाएंगे ये 6 तरह के फूड्स, तो बनी रहेगी एनर्जी!

Pre-workout Meal Tips एक अच्छा प्री-वर्कआउट मील या नाश्ता आपको एक्सरसाइस के दौरान ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करनी की एनर्जी देने का काम कर सकता है। आप क्या खाते हैं यह एक अहम भूमिका निभाता है। प्री-वर्कआउट मील आपको एनर्जी देने का काम करता है जिससे आपका शरीर एक फैट जलाने वाली मशीन में बदल जाता है और आपके वजन घटाने में तेजी ला सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Tue, 11 Jul 2023 09:11 AM (IST)
Hero Image
Pre-workout Meal Tips: वर्कआउट से पहले क्या खाना चाहिए?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pre-workout Meals: अगर आप फिट रहने के लिए वर्कआउट करते हैं, तो जरूरी है कि साथ में अपनी डाइट पर भी नजर रखें। तभी आप एक फिट बॉडी मेनटेन कर सकेंगे। इसके अलावा वर्कआउट से पहले आप क्या खाते हैं, यह भी मायने रखता है। यानी एक प्री-वर्कआउट मील ऐसा होना चाहिए जिसमें फैट्स कम हों, लेकिन प्रोटीन और कार्ब्स संतुलित मात्रा में हों। वर्कआउट से पहले हम जो कुछ खाते हैं, उससे हमें एनर्जी मिलती है और स्टेमिना भी बढ़ता है। साथ ही आपका प्री-वर्कआउट मील इस पर भी निर्भर करता है कि आप क्या वर्कआउट करने वाले हैं।

कुछ लोग ‘फास्ट कार्डियो’ करना पसंद करते हैं। इसका मतलब है कि वे खाली पेट दौड़ते हैं, स्वीमिंग करते हैं, साइकिल चलाते हैं या जॉगिंग करते हैं क्योंकि इससे कैलोरी बर्न की गति तेज हो जाती है। दूसरों के लिए, वर्कआउट करने से पहले थोड़ा-थोड़ा खाना जरूरी है।

आइए जानते हैं प्री -वर्कआउट के कुछ हेल्दी ऑप्शन्स के बारे में:

ओट्स (Oats)

आपके वर्कआउट के दौरान, ओट्स एक प्री-वर्कआउट मील के रूप में काम कर सकता है। साबुत अनाज की तरह, यह भी शरीर को एनर्जी देने का काम करता है, जो धीरे-धीरे रिलीज होती है। आप मीठे स्वाद के लिए इसमें ड्राई-फ्रूइट्स भी डाल सकते हैं। आप चाहें तो इसे एवोकाडो, ग्रेनोला, केला और शहद के साथ खा सकते हैं।

कीनुआ (Quinoa)

कीनुआ में फाइबर, प्रोटीन की मात्रा अधिक होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। यह सभी गुण वजन घटाने और बेहतर स्वास्थ्य से जुड़े हुए हैं। आप इसे अपने प्री- वर्कआउट मील में शामिल कर सकते हैं।

ग्रीन-टी और ड्राईफ्रूट्स (Green tea & Dryfruits)

हर्बल चाय बहुत कम कैलोरी होती है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन-टी तेजी से फैट को जलाने का काम करती है। नियमित रूप से ग्रीन-टी पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है और डायबिटीज, हृदय रोग और कैंसर सहित कई बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। आप इसके साथ कुछ ड्राईफ्रूट्स ले सकते हैं।

पीनट बटर (Peanut Butter)

पीनट बटर में मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक जैसे आवश्यक विटामिन और खनिजों के साथ-साथ अच्छी मात्रा में प्रोटीन प्रदान करता है। वजन कम करने के लिए बढ़िया है, यही कारण है कि बॉडीबिल्डर और फिटनेस के शौकीन लोग हर दिन 2 चम्मच पीनट बटर का सेवन करते हैं।

उबले अंडे (Boiled eggs)

उबले अंडे प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं और उनकी जर्दी में भरपूर पोषण होता है। अपनी एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए इसे एक होल वीट ब्रेड के साथ मिलाकर खाएं।

स्मूदी (Smoothies)

फ्रेश स्मूदी न सिर्फ आपको एनर्जी देगी बल्कि एक्सरसाइज करने का स्टेमिना भी बढ़ाएगी। इसे बनाना भी आसान है और ये हमारे शरीर को पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जिनकी आपको कसरत करने से पहले जरूरत होती है। इसमें मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करें और चीनी न मिलाएं।