Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips: सुबह खाली पेट खाएं ये 5 फल, मिलेंगे कई सारे फायदे

Health Tips फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इनमें जरूरी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है जो शरीर को कई रोगों से बचाते हैं। कुछ ऐसे फल हैं जिन्हें खाली पेट खाना शरीर के बेहद लाभदायक माना जाता है। ये पाचन से जुड़ी समस्या कम करते हैं इसके अलावा और कई रोगों से बचाते हैं। तो आइए जानते हैं सुबह खाली पेट कौन-से फल खाएं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 01 Aug 2023 07:30 AM (IST)
Hero Image
Health Tips: सुबह खाली पेट इन फलों को खाने से मिलते हैं कई सारे फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Health Tips: शरीर को फिट रखने के लिए फल खाना बेहद जरूरी है। इससे हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। इनमें कई तरह के विटामिन, मिनरल, एंजाइम पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। फल खाने से पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। हालांकि कुछ फलों को खाली पेट नहीं खाने की सलाह दी जाती है तो वहीं कुछ फलों को सुबह खाली पेट खाना फायदेमंद माना जाता है। तो आइए जानते हैं, किन फलों को सुबह खाली पेट खाना फायदेमंद हो सकता है।

इन फलों को खाली पेट खाने से मिलेंगे कई फायदे

पपीता

सुबह खाली पेट पपीता खाना पाचन के लिए सही माना जाता है। इस फल को सुबह-सुबह खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे मिलते हैं। इससे आपके शरीर से सारे टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, साथ ही कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कम होता है और कब्ज की शिकायत दूर होती है।

कीवी

कीवी को सुबह खाने के बहुत फायदे हैं। इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। डेंगू की बीमारी में कीवी खाना बहुत लाभदायक माना जाता है।

सेब

सेब सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इससे वजन पर कंट्रोल रहता है और बीमारियां भी दूर होती हैं। अगर आप कब्ज से परेशान हैं, तो सुबह खाली पेट सेब जरूर खाएं।

अमरूद

अमरूद को खाली पेट खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। है इसमें मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है। इसमें बीटा कैरोटिन भी पाया जाता है, जिससे आंखें स्वस्थ रहती है।

अनार

अनार में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं। अनार को खाली पेट खाने के बहुत फायदे हैं। इससे शरीर में आयरन की पूर्ति होती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik