Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raw Garlic Benefits: लंच के पहले खाएं कच्चे लहसुन की तीन कलियां, सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो जाएंगी छूमंतर

बड़े-बुजुर्ग हमेशा से कहते आए हैं कि लहसुन को पका कर खाने की बजाय कच्चा ही डाइट में (Benefits Of Raw Garlic) शामिल करना चाहिए। दरअसल इसे ऐसे खाने के फायदे पकाकर खाने की तुलना में कहीं ज्यादा हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि लहसुन की 2-3 कलियां कैसे आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ हार्ट हेल्थ को बेमिसाल फायदे पहुंचा सकती हैं।

By Jagran News Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 23 Aug 2024 09:38 PM (IST)
Hero Image
सेहत के लिए वरदान से कम नहीं कच्चा लहसुन (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Raw Garlic Benefits: हमारे किचन में ही इतने बेहतरीन सुपरफूड मौजूद होते हैं जिनका रोजाना सेवन करने से हम दवाइयों से कोसों दूर रह सकते हैं। लहसुन ऐसे ही सुपरफूड्स में से एक है। बता दें, यह एक ऐसी औषधि है जो लगभग हर घर में रोजाना किसी न किसी रूप में इस्तेमाल की जाती है। इसकी तेज और तीखी महक खाने में एक अलग स्वाद तो लाती ही है, लेकिन यह सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होता है।

आपको जानकर हौरानी होगी कि अगर रोजाना सुबह लंच से पहले लहसुन की 2-3 कली चबाकर खा ली जाएं, तो इससे सेहत को कई बेमिसाल फायदे मिल सकते हैं। ऐसे में, अगर आप भी सेहतमंद रहने के नेचुरल तरीके खोजते रहते हैं तो लहसुन एक बेहद फायदेमंद और हेल्दी विकल्प है। आइए जानें।

लंच से पहले लहसुन खाने के फायदे

  • लहसुन में एलिसिन नाम का एक सल्फर कंपाउंड पाया जाता है जो कि एक फाइटोकेमिकल है। ये बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है। एलिसिन सूजन कम करने में भी मदद करता है और मुंहांसे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी नष्ट करता है जिससे स्किन साफ़ होती है। इसलिए स्किन के लिए लहसुन एक बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट है।
  • लहसुन को एक बेहतरीन एंटी वायरल, एंटी बैक्टिरियल, एंटी फंगल, एंटी पैरासिटिक होने के साथ एंटी मोल्ड भी कहा जा सकता है।
  • लहसुन बैक्टीरिया और वायरस जैसे पैथोजेन को मारता है जिससे तमाम बैक्टिरियल और वायरल बीमारियों से बचाव होता है।
  • लहसुन कोलोन में से टॉक्सिक हैवी मेटल को निकालता है और शरीर को डिटॉक्सिफाई कर के इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है।
  • लहसुन ठंड, फ्लू, सर्दी ज़ुकाम से भी बचाता है।

यह भी पढ़ें- रोज खाली पेट चबा लें कच्चे लहसुन की एक कली, सभी पूछेंगे क्या है सेहत का राज

  • लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रोल लेवल भी कम होता है जो कि हार्ट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। यही वजह है कि दिल से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे लोगों को इसके सेवन की सलाह दी जाती है।
  • लहसुन ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है जिससे हाइपरटेंशन की समस्या से बचाव किया जा सकता है। अगर आप भी इससे अक्सर जूझते हैं, लंच से पहले अपने रूटीन में लहसुन को जरूर शामिल कर सकते हैं।
  • लहसुन को सब्जी, चटनी, डिप, सलाद, सूप आदि कई डिशेज में मिला कर खाया जा सकता है लेकिन लहसुन को कच्चा खाने के फायदे ज्यादा हैं।

यह भी पढ़ें- सेहत दुरुस्त कर देंगी लहसुन की दो कलियां, जानें रोजाना खाली पेट इन्हें खाने के शानदार 5 फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।