Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

व्हाइट नहीं ब्रेकफास्ट में खाएं ब्राउन ब्रेड, तो शरीर को मिलेगी एनर्जी और नहीं बढ़ेगा कोलेस्ट्रोल

ब्रेड हमारे सुबह के नाश्ते का अहम हिस्सा होती है। यह न सिर्फ नाश्ते को आसान बनाती है बल्कि इससे कुछ भी तैयार करना आसान हो जाता है। हालांकि ब्रेड्स कई तरह की आती हैं और सभी आपकी सेहत के लिए अच्छी साबित नहीं हो सकतीं। आज हम बता रहे हैं ब्राउन ब्रेड के फायदों के बारे में और इसे आपको क्यों जरूर खाना चाहिए।

By Jagran News Edited By: Ruhee Parvez Updated: Tue, 16 Jan 2024 05:45 PM (IST)
Hero Image
नाश्ते में खाएंगे ब्राउन ब्रेड, तो शरीर को मिलेंगे ये फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Brown Bread For Health: दौड़ती भागती इस दुनिया में जो आसनी से मिल जाए हम उसे ही खाना पसन्द करते हैं और अगर उसकी भी कुछ अलग-अलग वैरायटी मिल जाए तो बात ही क्या। जैसे हमारे बचपन में भी ब्रेड,पास्ता, मैगी नूडल्स जैसी चीजें मिलती थीं। बस तब हम इनके आदि नहीं हुआ करते थे। अब है कि हम खुद भी अपने काम में इतने ज्यादा व्यस्त हैं कि इन्हीं खानों में से जो ज्यादा फास्ट मिल जाए उसे ही चुनते हैं।

ऐसी ही एक चीज है ब्रेड जिससे बना सैंडविच, ब्रेड पकोड़ा, दही वड़ा, ब्रेड शीरा और भी न जाने क्या-क्या चीजें हमें खूब पसंद आती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्हाइट ब्रेड को बनाने में 50% मैदा और 50%आटे का प्रयोग किया जाता है। साथ ही इसमें प्रिजर्वेटिव्ज़ भी मिलाए जाते हैं, जिससे ये लंबे समय तक खराब नहीं होती।

हालांकि, इसके साइड इफेक्ट्स भी हैं, जिसकी वजह से मोटापा, डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों के होने का डर बना रहता है। ऐसे में इसकी जगह पर ब्राउन ब्रेड का सुबह के ब्रेकफास्ट में प्रयोग किया जा सकता है जो कि पूरी तरह से सिर्फ गेंहू से ही बनी होती है। तो आईए सबसे पहले ये जानते हैं कि ब्राउन ब्रेड है क्या और हमारे शरीर पर इसके होने वाले फायदों के बारे में:

ब्राउन ब्रेड क्या है?

ब्राउन ब्रेड पूरी तरह से गेहूं से बनाई जाती है। यह ज्यादा प्रोसेस से नहीं गुजरती, इसलिए पोषण से भी भरपूर होती है। इसमें विटमिन,आयरन, मैग्निशियम, जिंक,फाइबर जैसे बहुत सारे खनिज पदार्थ होते हैं। इसे खाने से न तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है और न ही कोलेस्ट्रॉल।

ब्राउन ब्रेड के ब्रेक फास्ट में लेने के फायदे

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहे

अगर आप अक्सर नाश्ते में ब्राउन ब्रेड खाते हैं, तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ेगा। 

शुगर कंट्रोल कर

ब्राउन ब्रेड में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को रेगूलेट करने का काम करता है। जो ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करने का काम करता है। इसे डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं।

एनर्जी

ब्राउन ब्रेड कार्बोहाइड्रेट्स से भरी होती है, जो शरीर को एनर्जी देने का काम करती है। साथ ही कार्ब्स शरीर के कई फंक्शन्स में मदद भी करते हैं।

पोषक तत्व 

इसके अलावा ब्राउन ब्रेड बहुत सारे पोषक तत्वों जैसे - फोलिक एसिड, जिंक, मैग्निशियम, विटामिन-ई और बी6 से भरपूर होती है, जो हमारे शरीर को पोषण देने में मदद करती है।