Move to Jagran APP

मेथी दाने को भूनकर खाने से मिलते हैं गजब के फायदे, जोड़ों के दर्द से लेकर डायबिटीज तक में है लाभकारी

मेथी दाने को आयुर्वेद में औषधि की जगह दी जाती है। खानपान में इसे शामिल करके डायबिटीज ही नहीं बल्कि वेट लॉस में भी फायदा पाया जा सकता है। इसके अलावा हार्ट से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करना चाहते हैं तो भी मेथी दाना आपके लिए काफी उपयोगी है। आइए जानते हैं कि भुनी हुई मेथी (Roasted Fenugreek Seeds) खाने से सेहत को क्या फायदे मिल सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sat, 29 Jun 2024 02:47 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 02:47 PM (IST)
डाइट में शामिल करें भुनी हुई मेथी, सेहत को मिलेंगे ढेरों फायदे (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Roasted Fenugreek Seeds Benefits: खाने में मसाले के तौर पर या फिर पानी में भिगोकर तो आपने मेथी दाने का सेवन शायद किया ही होगा, लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि इसे भूनकर खाना आपकी सेहत के लिए कैसे लाभकारी हो सकता है। बता दें, यह आयरन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्निशियम, विटामिन सी और विटामिन बी6 से भरपूर होते हैं। आइए जानते हैं इसे भूनकर खाने के कुछ गजब फायदे।

हार्ट को रखे हेल्दी

बढ़ती उम्र में अगर दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करना चाहते हैं, तो भुनी हुई मेथी को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसमें मौजूद गुण हार्ट को हेल्दी रखने का काम करते हैं और खून को प्यूरिफाई करने में भी बड़ी भूमिका निभाते हैं।

यह भी पढ़ें- Weight Loss में बेहद असरदार हैं खजूर के बीज, जानें सेहत से लेकर स्किन तक इसके फायदे

वेट लॉस में मददगार

अगर आप वजन घटाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, तो भी मेथी दाने को भूनकर खाने से 'वेट लॉस जर्नी' में काफी फायदा मिल सकता है। बता दें, फाइबर से भरपूर होने के कारण इसे खाने के बाद काफी देर तक आपको भूख नहीं लगती है, जिससे ओवरईटिंग की समस्या नहीं होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करने का काम करते हैं।

डायबिटीज में लाभकारी

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिहाज से भी मेथी दाने का सेवन काफी फायदेमंद होता है। बता दें, कि यह इंसुलिन के निर्माण को भी बढ़ाता है, जिससे हाई ब्लड शुगर की परेशानी नहीं होती है। इसके अलावा टाइप 2 डायबिटीज में भी यह काफी गुणकारी मानी जाती है।

त्वचा और बालों को रखे हेल्दी

बालों और त्वचा को हेल्दी रखने के लिए आप मेथी दाने का भूनकर सेवन कर सकते हैं। यह ब्लड को प्यूरिफाई करके कील-मुंहासों को तो दूर करते ही हैं, साथ ही स्किन को भी ग्लोइंग बनाते हैं। इसके अलावा बालों की ओवरऑल हेल्थ को दुरुस्त करने के लिए भी लोग इसका सेवन किया करते हैं।

यह भी पढ़ें- मानसून में Immunity Booster का काम करते हैं ये मसाले, संक्रमण और बीमारियों को रखते हैं कोसों दूर

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.