Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आप भी खाली पेट पीते हैं दूध, तो जानें सेहत को कैसे प्रभावित करती है ये आदत

दूध कई पोषक तत्वों से भरपूर एक हेल्दी ड्रिंक है जिसे शरीर के सही विकास के लिए पीना फायदेमंद माना जाता है। हालांकि दूध को सही तरीके से पीने पर ही सेहत को इसके सही लाभ मिल सकते हैं। कुछ लोग इसे खाली पेट भी पीते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे खाली पेट दूध पीने के कुछ फायदों के बारे में।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 06 Oct 2024 07:33 AM (IST)
Hero Image
खाली पेट दूध पीने का प्रभाव (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क ,नई दिल्ली। बच्चों का पहला आहार दूध बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी की डाइट का एक अभिन्न अंग है। इसमें मौजूद ढेर सारे पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल आदि इसे एक सम्पूर्ण आहार बनाते हैं। यही कारण है कि डाइट में दूध पीना एक बेहद जरूरी नियम की तरह सभी के घरों में लागू होता है।

कुछ माएं सुबह सुबह अपने बच्चे को दूध और बिस्किट खिला कर स्कूल भेजती हैं और कुछ रात में सोने से पहले एक बड़ा दूध का गिलास बच्चों को पिलाती हैं। अधिकतर घरों में दूध सुबह ब्रेकफास्ट का हिस्सा होता है। और अगर बच्चे ब्रेकफास्ट करने में आनाकानी करते हैं तो उन्हें एक गिलास दूध पिला कर एक संतुष्टि का अनुभव होता है। लेकिन इस तरह सुबह सुबह खाली पेट दूध पीना कितना सही है, आइए जानें-

यह भी पढ़ें-  इतनी भी बुरी नहीं है चाय! इन 5 मामलों में साबित होती है कॉफी से बेहतर

खाली पेट दूध पीने का असर

  • आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट दूध पीना सेहत को फायदे से अधिक नुकसान पहुंचाता है। दूध में एक शुगर पाया जाता है जिसे लैक्टोज कहते हैं। ये इंसुलिन स्पाइक कर सकता है।
  • कुछ लोग इसे पचाने में असमर्थ होते हैं जिन्हें लैक्टोज़ इंटोलेरेंट कहा जाता है। ऐसे लोग अगर सुबह खाली पेट दूध पीते हैं तो एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं जैसे स्किन में खुजली, सांस लेने में दिक्कत, डायरिया आदि।
  • खाली पेट दूध पाचन क्रिया को प्रभावित करता है। इससे ब्लोटिंग, गैस, कब्ज़ जैसी पाचन संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती हैं।
  • दूध एसिडिक होता है, इसलिए सुबह खाली पेट दूध पीने से कुछ लोगों को एसिडिटी की समस्या हो सकती है। फैट से भरपूर दूध सीने में जलन और एसिडिटी पैदा कर सकता है।
  • सुबह खाली पेट दूध अन्य पोषक तत्वों के एब्सोर्पशन में रुकावट पैदा कर सकता है। दूध में मौजूद कैल्शियम आयरन जैसे पोषक तत्वों के एब्सोर्पशन को ब्लॉक करता है। इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है।
  • फैट और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स से भरपूर दूध सुबह खाली पेट पीने से पाचन क्रिया को धीमा कर देता है।
  • फुल फैट मिल्क कैलोरी से भरपूर होता है और सुबह सुबह खाली पेट इसे पीने से तेजी से वजन बढ़ता है।

यह भी पढ़ें-  रेड ब्लड सेल बनाने के लिए बेहद जरूरी है Vitamin B12, इन संकेतों से समझें शरीर में इसकी कमी