Move to Jagran APP

Home Remedies For Swelling: सूजन भी हो सकती है शरीर में होने वाले दर्द की वजह, इन उपायों से पाएं इससे राहत

Home Remedies For Swelling शरीर में लगातार रहने वाली सूजन को आम समस्या समझने की गलती न करें इसकी कई वजहें हो सकती हैं। सूजन के चलते हाथ-पैरों में लगातार दर्द बना रहता है और कई बार तो काम करना भी दूभर हो जाता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा आप यहां दिए गए घरेलू उपायों को भी कर सकते है ट्राई।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Wed, 11 Oct 2023 10:44 AM (IST)Updated: Wed, 11 Oct 2023 10:44 AM (IST)
Home Remedies For Swelling: शरीर की सूजन दूर करने के उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Home Remedies For Swelling: मौसम में हल्की ठंड बढ़ने के साथ ही कई लोगों को शरीर में हल्के-फुल्के दर्द की समस्या शुरू हो जाती है, जो शरीर में सूजन के चलते हो सकता है। दरअसल ठंड के चलते शरीर की नसें सिकुड़ जाती हैं, इस वजह से उनमें ब्लड का सर्कुलेशन सही तरह से नहीं हो पाता और यही सूजन का कारण बनती है। ये सूजन स्किन, ज्वॉइंट्स से लेकर और भी दूसरे अंगों में देखने को मिल सकती है।

सूजन की अन्य वजहें  

सूजन की सबसे ज्यादा प्रॉब्लम पैरों में होती है। बहुत ज्यादा वजन, ब्लड क्लॉटिंग, पैरों में इन्फेक्शन, देर तक खड़े रहना, प्रेग्नेंसी जैसे कई कारण हो सकते हैं। बॉडी में पोटैशियम की कमी भी सूजन की वजह बन सकती है, तो वहीं अगर आप बहुत ज्यादा मात्रा में नमक खाते हैं, तो ये भी शरीर के लिए नुकसानदायक होता है।

खैर वजह कोई भी हो, सूजन को नजरअंदाज करने की गलती न करें। वैसे तो आमतौर पर यह समस्या खुद ही ठीक हो जाती है, लेकिन अगर लंबे समय तक बनी रहे, तो डॉक्टर से कंसल्ट करने में देरी न करें। इसके अलावा आप इन घरेलू उपायों को भी कर सकते हैं ट्राई। 

सूजन दूर करने के घरेलू उपचार 

1.  गर्म पानी में नमक डालकर सूजन वाली जगह की सिकाई करने से बहुत जल्द आराम मिलता है।

2. सूजन को कम करने में तुलसी की पत्तियां भी बेहद असरदार हैं। इसकी पत्तियों को धोकर चबाएं। सूजन कम होती है। वैसे तुलसी वाली चाय भी पीने से लाभ होता है। 

3. जीरा और चीनी की बराबर-बराबर मात्रा लेकर इसका पाउडर बना लें और पानी के साथ दिन में दो तीन बार लेें। फायदा दिखेगा।

4. मोच की वजह से आई सूजन को दूर करने के लिए बर्फ की सिकाई करें।

5हल्दी वाला दूध भी सूजन को दूर करने में बेहद असरदार है। इससे अंदरूनी व बाहरी दोनों सूजन दूर की जा सकती है।

6. गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर नहाने से पूरी बॉडी की सूजन दूर की जा सकती है। 

7. जिस जगह सूजन है वहां सरसों तेल को हल्का गर्म कर उससे मसाज करें। चाहें तो इसमें लहसुन की कलियां भी मिला सकते हैं।

8. नींबू एंटी- इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। जो शरीर को डैमेज टिश्यू की रिपेयर करने और सूजन को कम करने में प्रभावी होता है, तो इसके लिए नींबू का पानी पीना फायदेमंद रहेगा।

ये भी पढ़ेंः- वैक्सिंग के बाद तेज खुजली, जलन व सूजन ने कर दिया है परेशान, तो इन चीज़ों से पाएं इससे तुरंत राहत

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.