Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air Pollution Home Remedies: पॉल्यूशन के चलते नाक व गले के इन्फेक्शन ने कर रखा है बुरा हाल, तो ऐसे पाएं राहत

Air Pollution Home Remedies दिल्ली- एनसीआर में प्रदूषण लगातार तेजी से बढ़ रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि नमी हवा की कमी और कम तापमान के चलते प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। जो बड़ों से लेकर बच्चों तक को बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है। पॉल्यूशन के चलते नाक व गले में इन्फेक्शन ने कर रखा है परेशान तो ऐसे पाएं इससे राहत।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Thu, 02 Nov 2023 11:38 AM (IST)
Hero Image
Air Pollution Home Remedies: पॉल्यूशन के चलते होने वाले इन्फेक्शन से ऐसे पाएं राहत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Air Pollution Home Remedies: दिल्ली में ठंड की शुरुआत होती नहीं कि पॉल्यूशन बढ़ना शुरू हो जाता है। सुबह ही नहीं शाम को भी हवा की गुणवत्ता इतनी खराब है कि बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। सर्दियों में जुकाम, खांसी, गले में खराश जैसी दिक्कतें तो आम होती ही हैं, लेकिन प्रदूषण के चलते सांस लेने में दिक्कत, बुखार जैसी समस्‍याओं ने भी इनके साथ अटैक कर दिया है। अगर आप भी हैं इससे परेशान, तो यहां दिए गए घरेलू उपायों से पा सकते हैं काफी हद तक इससे राहत। 

हल्‍दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध कई सारी समस्याओं से राहत दिलाने में असरदार है, तो मौसम कोई भी हो, इसके रोजाना रात को सोने से पहले पिेएं और रहें नाक, गले के इन्फेक्शन्स से कोसों दूर। इसके गुणों को और बढ़ाने के लिए दूध में हल्दी के साथ दो चुटकी सोंठ भी डाल दें। देखिए कैसे ये आपको पूरी सर्दियों भर रखेगा इन सभी संक्रमण से दूर। 

तुलसी का काढ़ा

अपनी सुबह की शुरुआत चाय की जगह काढ़े के साथ करें। काढ़े में तुलसी की पत्तियों को खासतौर से शामिल करें। तुलसी के पत्‍तों में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण मौजूद होता हैं। तुलसी के साथ काढ़े में अजवाइन, काली मिर्च, अदरक, हल्दी और नमक डालें। देखिए कैसे ये ड्रिंक आपको पॉल्यूशन के चलते होने वाले इन्फेक्शन से रखेगी महफूज। 

नमक के पानी से गरारे

मौसम और प्रदूषण के कारण होने वाले इन्फेक्शन्स से राहत पाने के लिए नमक के पानी से गरारे करना भी बेहद फायदा पहुंचाता है। इससे गले की सफाई हो जाती है। यहां तक की सूजन की समस्या से भी राहत दिलाता है। गुनगुने पानी में नमक डालकर दिन में दो से तीन बार गरारे करें और बचे रहें इन परेशानियों से। 

स्‍टीम लें

स्‍टीम लेना भी बहुत ही असरदार उपाय है नाक, गले से लेकर फेफड़ों तक की साफ- सफाई के लिए। पानी गरम करें और इसकी भाप लें। वैसे आप चाहें, तो इसमें विक्स भी डाल सकते हैं। स्टीम लेने से श्वास नली क्लीयर होती है। कफ वगैरह की समस्या भी दूर होती है।

ये भी पढ़ेंः- Air Pollution: बढ़ते प्रदूषण में स्वस्थ रखना चाहते हैं रेस्पिरेटरी सिस्टम, तो ये 5 जड़ी-बूटियां होंगी मददगार

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Pic credit- freepik