Move to Jagran APP

Monsoon में खुजली की समस्या दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों की लें मदद

बरसात का मौसम मन को तो सुकून देता है लेकिन ये कई सारी सेहत और त्वचा संबंधी समस्याओं की भी वजह बन सकता है। इस मौसम में दाद- खाज खुजली के साथ कई तरह के और दूसरे इन्फेक्शन्स का भी खतरा बढ़ जाता है। अगर आप भी हैं खुजली से बहुत ज्यादा परेशान तो इन घरेलू उपायों की लें मदद।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Wed, 03 Jul 2024 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 08:39 AM (IST)
खुजली दूर करने के कारगर उपाय (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बारिश का मौसम अपने साथ कई तरह की परेशानियां लेकर आता है। इस मौसम में डेंगू, मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियों का तो खतरा बढ़ ही जाता है, साथ ही साथ स्किन इन्फेक्शन के भी मामलों में बढ़ोतरी हो जाती है। बारिश में भींगने, पसीने की वजह से खुजली, रैशेज की समस्या हो सकती है और बहुत ज्यादा खुजलाने से घाव बन जाता है। अगर आपको भी खुजली ने कर रखा है बहुत ज्यादा परेशान, तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से पा सकते हैं इससे जल्द आराम। जान लें यहां इनके बारे में।

नारियल तेल

नारियल तेल स्किन के लिए सबसे अच्छा तेल होता है। जो खुजली और अन्य समस्याएं तो दूर करता ही है, साथ ही स्किन को हाइड्रेट भी रखता है। नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड के गुण इसे त्वचा के लिए फायदेमंद बनाते हैं।

आइस क्यूब्स

बरसात में होने वाली खुजली को दूर करने में आइस क्यूब्स का इस्तेमाल भी बेहद फायदेमंद होता है। ठंडी चीजें त्वचा को सुन्न कर देती हैं, जिससे खुजली का एहसास ही नहीं होता। 

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल खुजली ही नहीं, बल्कि कई सारी त्वचा संबंधी समस्याओं का रामबाण इलाज है। एलोवेरा जेल में ठंडक और सूजन-रोधी गुण पाए जाते हैं, जो खुजली के साथ सनबर्न और गर्मी की वजह से होने वाली कई दूसरी समस्याओं का भी कारगर इलाज है।

ये भी पढ़ेंः- बरसात आते ही बढ़ जाते हैं Waterborne Disease के मामले, डॉक्टर ने बताए इसके कारण और बचाव का तरीका

पुदीने का तेल

मानसून में स्किन पर होने वाली खुजली से राहत दिलाने में पुदीने का तेल भी बेहद असरदार होता है। इससे खुजली तो दूर होती ही है साथ ही यह शरीर को ठंडा भी रखता है। खुजली के अलावा दाद- खाज की समस्या भी नहीं होती। दरअसल पुदीने में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण इन्फेक्शन को रोकने का काम करते हैं। 

ये भी पढ़ें- बरसात के दिनों में बीमारियों और संक्रमणों से रहना चाहते हैं दूर, तो इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.