Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Forehead Pigmentation Remedies: माथे के काले धब्बों को मेकअप से छिपाने की नहीं जरूरत, इन उपायों से करें दूर

Forehead Pigmentation Remedies अगर आपकी त्वचा भी कहीं लाइट तो कहीं डार्क नजर आती है खासतौर से माथे और लिप्स के आसपास तो ये पिग्मेंटेशन है। जिसे छिपाने के लिए लेडीज़ मेकअप का सहारा लेती हैं लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से भी पिग्मेंटेशन की समस्या से पा सकती हैं छुटकारा। आइए जान लेते हैं इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 11 Sep 2023 10:05 AM (IST)
Hero Image
Forehead Pigmentation Remedies: माथे के काले धब्बों को दूर करने के घरेलू उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Forehead Pigmentation Remedies: बेदाग चेहरा किसी नहीं पसंद, लेकिन हमारी कुछ गलतियों की वजह से चेहरे पर छोटे-मोटे दाग-धब्बे बन ही जाते हैं। कुछ निशान तो समय के साथ चले जाते हैं, लेकिन कुछ परमानेंट हो जाते हैं। स्किन पर नजर आने वाले काले धब्बों और कहीं-कहीं स्किन का कलर डार्क होने को पिग्मेंटेशन कहते हैं। जिसकी प्रॉब्लम अक्सर लिप्स के आसपास और माथे पर होती है। अगर आप भी इससे परेशान हैं, तो इसे छिपाने के लिए हर बार मेकअप का सहारा लेने के बजाय एक बार इन घरेलू उपायों को करें ट्राई। 

फोरहेड पिगमेंटेशन को इन उपायों से करें दूर

कच्चा दूध

कच्चा दूध खूबसूरती को निखारने के साथ ही दाग-धब्बे दूर करने में भी बेहद असरदार है। कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है, जो स्किन एक्सफोलिएशन में मदद करता है। ऐसे में पिगमेंटेशन की परेशानी कम होने लगती है और फोरहेड से लेकर अपर लिप्स तक एक टोन में नजर आते हैं। 

ऐसे करें इस्तेमाल

कच्चे दूध में गुलाब जल मिलाएं और इसे जहां-जहां पिग्मेंटेशन की प्रॉब्लम नजर आ रही है वहां-वहां अप्लाई करें। हल्के हाथों से उस जगह की मसाज दें। लगभग 15 से 20 मिनट लगाकर रखें। फिर धो लें। इसे आप रोजाना नहाने से पहले इस्तेमाल करें। 

नींबू और शहद 

नींबू और शहद भी त्वचा को एक्सफोलिएट करके गहराई से मॉइस्चराइज करता है। नींबू में विटामिन सी मौजूद होता है और शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण, जो स्किन से जुड़ी कई परेशानियां दूर करते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

नींबू के रस में शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इसे पिग्मेंटेशन वाली जगह अप्लाई करें। 10- 15 मिनट लगाकर रखें फिर नॉर्मल पानी से धो लें। यह स्किन को क्लीन एंड क्लीयर बनाता है। 

हल्दी

हल्दी का इस्तेमाल आज से नहीं, बल्कि काफी पहले से त्वचा को निखारने के लिए किया जाता रहा है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व मेलानिन के प्रोडक्शन को कंट्रोल में रखता है, जिससे स्किन टोन एक समान रहता है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

हल्दी में गुलाब जल और कच्चा दूध मिलकर पेस्ट तैयार करें। इसे पिगमेंटेशन वाली जगह पर लगाकर मसाज करें। लगभग 5 से 10 मिनट बाद धो लें। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik