Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ अच्छी डाइट और एक्सरसाइज से नहीं चलेगा काम! तनाव और चिंता को दूर भगाने के लिए अपनाएं 3 असरदार तरीके

स्ट्रेस से बचने के लिए लोग अक्सर खुद को बिजी रखने की कोशिश करते हैं लेकिन अगर इससे राहत मिल पाती तो इस भागदौड़ भरी जिंदगी में शायद हर कोई स्ट्रेस फ्री हो जाता। बता दें कि स्ट्रेस और एंग्जायटी से बचने के लिए सिर्फ अच्छी डाइट और एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि कुछ अन्य बातों (Effective Ways To Reduce Anxiety) को अपनाना भी बेहद जरूरी होता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 02 Aug 2024 03:49 PM (IST)
Hero Image
तनाव और चिंता को कम करने के उपाय (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। स्ट्रेस और एंग्जायटी की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। अगर आप भी इससे परेशान हैं, तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको इससे लड़ने के कुछ ऐसे असरदार तरीकों (Stress Management Techniques) के बारे में बताएंगे, जो स्ट्रेस या चिंता से जूझ रहे लोगों के लिए वरदान साबित होंगे। बता दें, लंबे समय तक तनाव से ग्रस्त रहने पर दिमाग पर काफी बुरा असर देखने को मिलता है, जो कि धीरे-धीरे शरीर के अन्य हिस्सों को प्रभावित करना शुरू कर देता है। ऐसे में, भलाई इसी में है कि वक्त रहते मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रखने से जुड़े कुछ खास टिप्स (Mental Health Tips) अपना लिए जाएं।

सोशल नेटवर्क पर ध्यान दें

आप किस तरह के लोगों के बीच उठते-बैठते हैं, इसका भी सीधा असर आपकी मेंटल हेल्थ पर दिखाई देता है। अगर आप स्ट्रेस से परेशान हैं और अच्छी डाइट से लेकर तरह-तरह की एक्सरसाइज अपनाकर देख चुके हैं, तो एक बार अपने सोशल नेटवर्क पर गौर करें और इसमें से उन लोगों की छंटनी कर दें, जो आपको बात-बात पर डाउन करने की कोशिश करते हैं। ऐसे लोगों से मेल-जोल बढ़ाएं जो आपको मोटिवेट करने का काम करते हैं और आप उनके साथ समय का सही इस्तेमाल कर पाते हैं।

यह भी पढ़ें- तनाव और चिंता को कहना है 'Goodbye', तो रोज डाइट में खाएं ये फूड्स

भरपूर नींद लें

दिनभर थकान और कमजोरी नहीं चाहते हैं, तो भरपूर नींद लेना भी काफी जरूरी है। इससे आप स्ट्रेस और तनाव से तो बचते ही हैं, साथ ही फिजिकल हेल्थ भी अच्छी होती है। इसलिए स्ट्रेस से जूझ रहे लोगों को अच्छे खानपान और एक्सरसाइज के साथ-साथ नींद पर भी खास फोकस करना चाहिए, यानी कम से कम 7-8 घंटे की नींद हर किसी को लेनी ही चाहिए।

स्क्रीन टाइम को कम करें

दिनभर स्मार्टफोन या टीवी से चिपके रहना भी आपको कई तरीके से स्ट्रेस का शिकार बनाता है। ऐसे में, कोशिश करें कि स्क्रीन टाइम उतना ही हो, जितना काम के लिए जरूरी हो यानी ऑफिस के घंटों के बाद मोबाइल फोन से मूड बहलाने के बजाय आप कुछ फिजिकल एक्टिविटीज का सहारा ले सकते हैं, क्योंकि सोशल मीडिया पर बने रहने से कई बार आप अपने आपको दूसरों से कंपेयर भी करने लगते हैं, जो कि तनाव की एक बड़ी वजह है।  

यह भी पढ़ें- ऑफिस तनाव के चलते छीन गया है चैन और सुकून, तो इन चीज़ों की मदद से निकलें इससे बाहर

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।