Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आप भी रोज करते हैं 10-12 घंटे काम, तो समझें कैसे दिल पर पड़ता है इसका असर?

आजकल घंटों काम करने का चलन आ गया है। लोग अपनी सेहत की सुद-बुद खोकर बस काम में लगे रहते हैं। लेकिन हफ्ते में 70 घंटे काम करने के इस चलन का असर ( Overworking effects on heart) हमारे दिल पर कैसे पड़ रहा है ये जानते हैं आप? शायद नहीं। लेकिन हम आपको आगाह करना चाहते हैं कि ऐसा करना आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Wed, 21 Aug 2024 04:57 PM (IST)
Hero Image
हफ्ते में 70 घंटे काम करना बना सकता है दिल को बीमार (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Overworking effects on heart: तेजी से भागती दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए आजकल 10-12 घंटे लगातार काम करना कोई बड़ी बात नहीं। बड़ी-बड़ी कंपनियों के मालिक भी देश की तरक्की के लिए हफ्ते में 70 घंटे काम करने की सलाह देते हैं। प्रमोशन, ज्यादा सैलरी और सोशल मीडिया की चका-चौंध का हिस्सा बनने के लिए हम सभी अपनी सेहत की चिंता किए बिना इस दौड़ का हिस्सा बन रहे हैं। इस तरह लगातार काम करने से आपके टार्गेट जरूर पूरे हो जाएंगे, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इसका आपकी सेहत (overworking side effects) पर क्या असर पड़ता है?

जब आप लगातार कई घंटे काम करते हैं, तो जाहिर है सीट से उठने का समय भी कम ही मिल पाता है, जिससे तनाव बढ़ता है और नींद पूरी न होने जैसी दिक्कत शुरू हो जाती है। सिर्फ इतना ही नहीं इसका असर आपके  दिल (heart health) पर भी उतना ही खराब पड़ता है।

जी हां, हफ्ते में 70 घंटे काम करना, हार्ट अटैक की वजह बन सकता है। युवाओं में बढ़ते Heart Attack के मामलों के पीछे ये एक बड़ा फैक्टर हो सकता है, जिस पर ध्यान देना जरूरी है। आइए जानते हैं कैसे देर तक काम करना आपके दिल को नुकसान (overworking effects on heart) पहुंचाता है।

Heart attack

यह भी पढ़ें: क्या गुस्से की वजह से हो सकते हैं Heart Attack का शिकार? जानिए कैसे करता है दिल को प्रभावित

ओवरवर्किंग कैसे पहुंंचाती है दिल को नुकसान?

  • फिजिकल एक्टिविटी की कमी- घंटों कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करने के कारण हमारी फिजिकल एक्टिविटी बिल्कुल न के बराबर हो जाती है। आपको बता दें कि ये दिल की बीमारियों की एक बड़ी वजह है। एक्सरसाइज न करने के कारण वजन और कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, जो हार्ट अटैक की वजह बनता है। इतना ही नहीं, इस वजह से ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित होता है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है
  • तनाव- जरूरत से ज्यादा काम करना स्ट्रेस का कारण भी बनता है। दरअसल, तनाव की वजह से भी दिल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, तनाव की वजह से एडरनलीन हार्मोन का स्तर बढ़ता है, जिसकी मात्रा ज्यादा होने पर आर्टरीज सिकुड़ जाती हैं और ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। इस वजह से भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।
  • बिंज ईटिंग- ज्यादा काम करने के लिए हम घर पर खाना बनाने की जगह बाहर से प्रोसेस्ड या जंक फूड खाना पसंद करते हैं, क्योंकि ये आसानी से मिल जाते हैं। खाने की इन अनहेल्दी आदतों की वजह से भी दिल को नुकसान पहुंचता है। इसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, जो आर्टरीज को ब्लॉक कर देता है और हार्ट अटैक की वजह बनता है।
  • नींद की कमी- ओवर वर्क के कारण नींद पूरी न होने की समस्या बेहद आम है। आपको बता दें कि नींद की कमी भी दिल के लिए काफी घातक साबित हो सकती है। नींद की कमी की वजह से कॉर्टिसोल हार्मोन बढ़ता है, जिसके कारण इंफ्लेमेशन बढ़ने लगता है। ये हार्ट अटैक की बड़ी वजह बनकर सामने आ सकता है।
  • रिलैक्स न कर पाना- जरूरत से ज्यादा काम करने से हमें हमारी पसंदीदा एक्टिविटीज करने और परिवार व दोस्तों के साथ समय बिताने का मौका नहीं मिल पाता है। इस वजह से दिमागी तनाव बढ़ने लगता है, जिसका असर दिल पर भी पड़ता है। और अगर आपको पहले से डायबिटीज, हाई बीपी या मोटापे जैसी समस्या है, तो खतरा और भी बढ़ जाता है।

heart health

यह भी पढ़ें: महिलाओं और पुरुषों में अलग हो सकते हैं Heart Attack के लक्षण, वक्त पर इलाज से बचाई जा सकती है जान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।