Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Egg vs Nuts: नट्स या अंडे, जानें आपके ब्रेकफास्ट के लिए कौन है हेल्दी ऑप्शन

Egg vs Nuts हेल्दी रहने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट काफी जरूरी है। अच्छे नाश्ते से अपने दिन शुरुआत करने से आपका पूरा दिन अच्छा जाता है। यही वजह है कि कुछ लोग नाश्ते में नट्स खाते हैं तो वहीं कुछ अंडे खाना पसंद करते हैं। हालांकि लोग अक्सर इसे लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि दोनों में से कौन ज्यादा हेल्दी है। आइए जानते हैं कौन है ब्रेकफास्ट का बेहतर ऑप्शन-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 17 Nov 2023 03:31 PM (IST)
Hero Image
अंडा या नट्स- कौन हैं ज्यादा बेहतर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Egg vs Nuts: हेल्दी रहने के लिए लोग अक्सर अपनी डाइट में तरह-तरह के फूड आइटम्स शामिल करते हैं। ये फूड्स कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो हमारे विकास और हमें सेहतमंद बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। लोग अपनी पसंद के मुताबिक वेज-नॉनवेज फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। हेल्दी रहने के लिए सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी होता है। एक अच्छे दिन की शुरुआत के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट काफी जरूरी होता है। कई लोग जहां अपने दिन की शुरुआत नट्स के साथ करते हैं, तो वहीं कुछ लोग नाश्ते में अंडा खाना पसंद करते हैं।

हालांकि, अक्सर लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि नट्स और अंडे में से कौन ब्रेकफास्ट का बेहतर और हेल्दी ऑप्शन है। अगर आपके मन में भी यह सवाल है, तो आज हम आपको बताएंगे दोनों में से कौन नाश्ते के लिए बेहतर विकल्प है और क्यों-

यह भी पढ़ें- डिलीवरी के बाद आप भी कर रही हैं Postpartum Depression का सामना, तो इन न्यूट्रिएंट्स से करें इसे कंट्रोल

नट्स vs एग

बादाम, अखरोट, पिस्ता जैसे नट्स हेल्दी फैट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल से भरपूर होने की वजह से हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। साथ ही यह ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो हमारे पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

वहीं, इनकी तुलना में अंडे प्रोटीन, विटामिन (ए, डी, बी12) और जैसे कई मिनरल से भरपूर होते हैं, तो शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि दोनों में ज्यादा हेल्दी क्या है। कई अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि नट्स में विभिन्न शारीरिक कार्यों को करने के लिए जरूरी पोषक तत्व ज्यादा होते हैं।

नट्स या अंडे- कौन ज्यादा बेहतर?

बीएमसी मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में यह सामने आया कि एनिमल बेस्ड (रेड या प्रोसेस्ड मीट, अंडे, डेयरी, पोल्ट्री, बटर) को प्लांट-बेस्ड (जैसे नट्स, फलियां, साबुत अनाज, जैतून का तेल) से रिप्लेस करने से कार्डियोमेटाबोलिक हेल्थ को फायदा मिलता है। साथ ही अध्ययन में यह भी उल्लेख मिलता है कि रोजाना एक अंडे की जगह अगर 25 ग्राम नट्स खाए जाए, तो इससे सीवीडी मृत्यु दर कम होती है।

क्यों नट्स हैं अंडे से ज्यादा बेहतर?

अंडे की तुलना में, नट्स डाइटरी फाइबर का एक बढ़िया सोर्स है। नट्स में मौजूद फाइबर कंटेंट ब्लड शुगर के हेल्दी लेवल को बनाए रखने में मदद करती है। साथ ही लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखती है, जिससे वेट मैनेजमेंट में मदद मिलती है। वहीं, इसके विपरीत अंडे में फाइबर की मात्रा थोड़ी कम होती है, जो नट्स को इससे बेहतर बनाती है।

यह भी पढ़ें- क्या मुमकिन है एपिलेप्सी का इलाज, जानें एक्सपर्ट की राय

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik