Move to Jagran APP

Eid-Al-Adha Health Tips: फॉलो करेंगे ये हेल्दी टिप्स, तो बकरीद की दावत का आएगा पूरा मजा!

Eid-Al-Adha Health Tips त्योहार का दिन उत्साह से भरा होता है। हम सभी को अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ मिलकर त्योहार मनाने का मौका मिलता है। जिसकी वजह से हम जरूरत से ज्यादा खा भी लेते हैं और पेट की परेशानियों से जूझते हैं। तो अगर आप भी इस त्योहार पर हेल्दी रहना चाहते हैं तो हम बता रहे हैं आसान टिप्स जो आपको फिट रहने में मदद करेंगे।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 29 Jun 2023 09:43 AM (IST)
Hero Image
Eid-Al-Adha Health Tips: बकरीद की दावत का मजा लेने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Eid-Al-Adha Health Tips: कुर्बानी का त्योहार ईद-उल-अजहा या बकरीद 29 जून यानी आज को देशभर में मनाया जा रहा है। यह मुस्लिम समुदाय के बड़े त्योहारों में से एक है, जिसे बड़ी धूम के साथ मनाया जाता है। बकरीद रमजान खत्म होने के 70 दिनों के बाद मनाई जाती है। इस दिन लोग नए कपड़े पहनते हैं, नमाज पढ़कर अल्लाह का शुक्रिया अदा करते हैं, लज़ीज़ खाने खाते हैं, दोस्तों और रिश्तेदारों को तोहफे देने के साथ इस त्योहार को मनाते हैं।

त्योहार का दिन उत्साह से भरा होता है। हम सभी को अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ मिलकर त्योहार मनाने का मौका मिलता है। जिसकी वजह से हम जरूरत से ज्यादा खा भी लेते हैं और पेट की परेशानियों से जूझते हैं। तो अगर आप भी इस त्योहार पर हेल्दी रहना चाहते हैं, तो हम बता रहे हैं आसान टिप्स जो आपको फिट रहने में मदद करेंगे।

त्योहार मनाएं और इन टिप्स की मदद से रहें फिट

1. फ्राइड की जगह ग्रिल्ड फूड्स खाएं

मीट को फ्राई कर खाने से बेहतर है कि इसे ग्रिल कर लिया जाए। ग्रिल करने पर आप इसके ऊपर ब्रश से मक्खन लगा सकते हैं। ग्रिल करने से यह न सिर्फ ज्यादा स्वादिष्ट बनेगा बल्कि हेल्दी भी होगा।

2. ग्रेवी को सिम्पल रखें, ज्यादा क्रीमी या थिक न बनाएं

मीट या चिकन की ग्रेवी को क्रीमी और ग्रीसी बनाने से बेहतर है इसे हेल्दी बनाने पर फोकस करें। ज्यादा क्रीम, मक्खन या तेल का इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट जरूर बनाता है, लेकिन साथ ही कई बीमारियों को न्योता भी देता है। इसलिए कम तेल में पकाएं और साथ ही मक्खन या क्रीम का उपयोग न करें।

3. खाने में फाइबर जरूर शामिल करें

फल और सब्जियों में फाइबर की मात्रा काफी होती है, जो पाचन को हेल्दी रखते हैं। सिर्फ मीट या चिकन खाने से गट की सेहत बिगड़ सकती है और आप कब्ज या दस्त से परेशान हो सकते हैं। इस तरह के फूड्स के साथ सलाद, ग्रिल्ड सब्जियां आदि भी खाएं। फाइबर शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है और गट को साफ रखता है फल खाने से आपको मीठे खाने की चाह नहीं होगी और पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा।

4. छोटे मील्स लें

एक ही बार में खूब सारा खा लेने से बेहतर है कि आप थोड़ा-थोड़ा खाएं और दिन में कई मील्स लें। ऐसा करने से आपकी गट हेल्थ बनी रहेगी और पेट भी खराब नहीं होगा। साथ ही पोर्शन साइज पर भी नजर रखें।

5. मीठा कम खाएं

ईद हो या दिवाली, कोई भी त्योहार मीठे के बिना अधूरा रहता है, लेकिन मिठाई के साथ आती है खूब सारी कैलोरीज़। इसलिए मीठा खाएं लेकिन इस पर कंट्रोल भी रखें। इसके अलावा आप फल खा सकते हैं, जो मीठे की चाह को कुछ हद तक कम करते हैं।

6. वर्कआउट स्किप न करें

रोजाना 30-40 मिनट की वॉक भी आपकी सेहत को कई फायदे पहुंचा सकती है। इसलिए आप चाहे कितने भी बिजी क्यों न हों, थोड़ी- बहुत एक्सरसाइज जरूर कर लेनी चाहिए। खासतौर पर त्योहार के दिन वर्कआउट और भी जरूरी हो जाता है, क्योंकि हम न चाहते हुए भी जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Pexels