Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गर्मी के दिनों में रहना है एनर्जी से भरपूर, तो इन चीजों को करें डाइट में शामिल

गर्मी के मौसम में काफी अधिक थकान महसूस होती है। इसकी वजह से काम करने में भी मन नहीं लगता। इसलिए यह बेहद जरूरी हो जाता है कि हम अपनी डाइट का ख्याल रखें। इसलिए खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें जिनसे एनर्जी भी मिले और पोषण भी। आइए जानें एनर्जी (Foods to Boost Energy) से भरपूर रहने के लिए कुछ पौष्टिक फूड आइटम।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 16 Jun 2024 03:39 PM (IST)
Hero Image
दिनभर ऊर्जा से भरपूर रखेंगी ये चीजें (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods for Energy: गर्मियों के दिनों में बाहर धूप में कदम रखते ही ऐसा महसूस होता है, जैसे धूप ने सारी एनर्जी चूस ली है। इस वजह से काफी थकान का अनुभव होता है और आलस महसूस होता है। इतना ही नहीं, अधिक तापमान की वजह से डिहाइड्रेशन भी हो जाता है, जिसके कारण भी काफी थका हुआ महसूस होता है। इसलिए इस मौसम में अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे भरपूर एनर्जी मिले। कुछ ऐसे फूड आइटम्स होते हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपको ऊर्जा भी मिलेगी और पोषण भी मिलेगा, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहेगा। आइए जानें उन फूड आइटम्स के बारे में।

मूसली

कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर मूसली, एनर्जी का सबसे अच्छा विकल्प है। इसका सेवन करने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक बने रह सकते हैं। इसके साथ ही, आपको भूख कम लगेगी और लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी।

(Picture Courtesy: Freepik)

बीन्स

चिकन और अंडे की तरह ही बींस भी प्रोटीन से भरपूर हेल्दी फूड है, जो एनर्जी का बेहतरीन सोर्स है। इसके सेवन से आप पूरे दिन खुद को एनर्जेटिक बनाए रख सकते हैं। साथ ही, यह आपकी संपूर्ण सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे आपकी मांसपेशियां भी मजबूत बनेंगी।

यह भी पढ़ें: मेंस्ट्रुअल साइकिल का कैसे पड़ता है आपकी त्वचा पर असर, एक्सपर्ट ने बताई चौंकाने वाली बातें

केला

केला इंस्टेंट एनर्जी का सबसे अच्छा विकल्प है। केले में प्राकृतिक रूप से कार्बोहाईड्रेट और फाइबर पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को धीमा करके शरीर में लगातार एनर्जी प्रदान करता रहता है।

(Picture Courtesy: Freepik)

अंडे

अमीनो एसिड, प्रोटीन और ऊर्जा से भरपूर अंडे एनर्जी का बेहतरीन विकल्प है। यही वजह है कि अंडों का सेवन एथलीटों के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। जिन्हें उन्हें रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

(Picture Courtesy: Freepik)

पानी

पानी शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण पेय पदार्थ है, जो शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए सहायक होता है। यह एनर्जी सीधे तौर पर नहीं मिलता है, लेकिन इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है, जिससे गर्मी के दुष्प्रभाव कम होते हैं।

नट्स और सीड्स

पोषक तत्वों से भरपूर काजू, बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स के साथ-साथ सूरजमुखी और कद्दू के बीज एनर्जी प्रदान करने वाले बेहतरीन फूड्स हैं।

(Picture Courtesy: Freepik)

कॉफी

कॉफी में पाया जाने वाला कैफ़ीन का सीमित मात्रा में सेवन एनर्जी का बेहतरीन विकल्प है। इसके नियमित सेवन से माइग्रेन से मुक्ति और इंस्टेंट एनर्जी मिलती है।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: कम उम्र में ही जोड़ों के दर्द ने कर दिया है परेशान, तो इन 5 टिप्स से पाएं इससे राहत