Move to Jagran APP

स्वाद के साथ सेहत से भी भरपूर होता है सलाद, रोजाना खाने वाले लोग नहीं होते इन 5 समस्याओं से परेशान

सलाद सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत (Healthy Lifestyle) का भी एक अनमोल खजाना है। चाहे आप वजन कम करना चाहते हों या फिर अपनी त्वचा को निखारना चाहते हों सलाद आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि सलाद कैसे आपकी डाइट का एक अहम हिस्सा बनकर सेहत को कई तरह के फायदे (Green Salad Health Benefits) पहुंचा सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 22 Oct 2024 03:06 PM (IST)
Hero Image
Benefits of Salad: रोजाना सलाद खाने के फायदे जानेंगे, तो आप भी रह जाएंगे हैरान (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। वजन घटाने से लेकर त्वचा की चमक बढ़ाने तक, रोजाना सलाद खाने के अनगिनत फायदे (Green Salad Benefits) होते हैं। ग्रीन सलाद में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं। एक कटोरा हरा-भरा सलाद न सिर्फ आपकी थाली का स्वाद बढ़ाता है बल्कि शरीर में भी कई पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है। बहुत से लोग इसे वेट लॉस (Salad For Weight Loss) का शानदार तरीका मानते हैं, लेकिन इसके फायदे सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं हैं। जी हां, सलाद में मौजूद फल और सब्जियां विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होती हैं। आइए जानें कि रोजाना इसे खाना किस तरह गुणकारी साबित हो सकता है।

डाइजेशन को बनाए बेहतर

रोजाना सलाद खाने से न सिर्फ आपका डाइजेशन बेहतर होता है बल्कि आप पेट से जुड़ी कई अन्य समस्याओं से भी बचे रहते हैं। जिन लोगों को अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है उन्हें भी सलाद खाने से काफी राहत मिल सकती है। फाइबर से भरपूर होने के कारण सलाद वेट लॉस में भी काफी प्रभावी होता है क्योंकि इसे खाने से आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे

सलाद में मौजूद फाइबर आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ावा देता है। इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। यही वजह है कि जो लोग रोजाना सलाद का सेवन करते हैं उन्हें इस समस्या से परेशान नहीं होना पड़ता है। इसके अलावा कई स्टडीज यह भी बताती हैं कि फाइबर से भरपूर आहार कैंसर से बचाव में भी मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें- खाली पेट कॉफी पीना सही है या फिर इससे भी हो सकते हैं कुछ नुकसान?

वेट लॉस में मददगार

ग्रीन सलाद में कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है, लेकिन इसमें फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। सलाद में मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक फुल रखता है, जिससे आप बार-बार खाने की इच्छा महसूस नहीं करते हैं और धीरे-धीरे वजन कम करने में मदद मिलती है। अगर आप तेजी से वेट लॉस करना चाहते हैं, तो अपने दिन की शुरुआत एक कटोरी ताजे सलाद के साथ करें। यह आपके शरीर को कई जरूरी पोषक भी देगा और आप दिन भर एनर्जेटिक भी बने रहेंगे।

आंखों के लिए गुणकारी

सलाद में मौजूद पालक, गाजर, ब्रोकली, टमाटर और लाल शिमला मिर्च जैसे फूड आइटम्स विटामिन ए से भरपूर होते हैं। विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए बेहद जरूरी है। बता दें, ये सभी सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होती हैं, जो आंखों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। रोजाना सलाद खाने वाले लोगों को मोतियाबिंद होने का खतरा कम होता है। अगर आप कंप्यूटर पर ज्यादा समय बिताते हैं या पढ़ाई करते हैं, तो सलाद का सेवन आपकी आंखों की थकान को दूर करने में मदद कर सकता है।

मांसपेशियों को बनाए मजबूत

गाजर और पालक जैसी सब्जियां प्रोटीन का अच्छा स्रोत होती हैं। प्रोटीन हमारी मांसपेशियों की ग्रोथ और इन्हें रिपेयर करने में बड़ा रोल प्ले करता है। ऐसे में, अगर आप भी रेलुलर वर्कआउट करते हैं तो रोजाना सलाद खाना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने और उन्हें तेजी से रिकवर करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- जर्जर शरीर में जान फूंक देगा Vitamin-D, इन आसान तरीकों से करें इसकी कमी को दूर

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।