Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

30 के बाद भी रहना है तंदुरुस्त और जवां, तो पुरुषों को इन 6 पोषक तत्वों को जरूर करना चाहिए अपनी डाइट में शामिल

30 के बाद शरीर में कई बदलाव होते हैं जिसके कारण अपनी डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। पुरुषों (Men) में भी 30 के बाद हार्मोन्स और हड्डियों आदि में बदलाव होते हैं जिनके कारण कई बार परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए आइए जानते हैं कि पुरुषों के लिए 30 के बाद कौन से पोषक तत्व (Essential Nutrients) बेहद जरूरी हो जाते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 08 Jun 2024 07:25 PM (IST)
Hero Image
पुरुषों के लिए जरूरी हैं ये पोषक तत्व (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हर आदमी को उम्र के हिसाब से जरूरी पोषण की जरूरत होती है। इसलिए उन्हें अपने खाने में उन जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए, जिससे वे अपनी उम्र के हिसाब से अपने शारीरिक पोषण को पूरा कर सकें। वैसे तो ये काम काफी चुनौतीपूर्ण है, लेकिन खुद को फिट और स्वस्थ बनाए रखने के लिए ये जरूर करना चाहिए।

ऐसे में हर उम्र में खुद को स्वस्थ बनाए रखने के लिए संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है, जिसमें आवश्यक प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स को शामिल करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, हड्डियां मजबूत बनतीं है और आपका दिमाग भी हेल्दी रहता है। इसलिए आइए जानते हैं कि 30 के बाद पुरुषों (Essential Nutrients for men after 30) किन-किन पोषक तत्वों को जरूर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

विटामिन डी (Vitamin D)

30 के बाद हर आदमी के शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होने लगता है। जिसका असर मांसपेशियों और एनर्जी लेवल पर पड़ने लगता है। ऐसे में विटामिन डी ही है, जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है और हड्डियों के लिए कैल्शियम अवशोषण में सहायक होता है। यह हार्ट हेल्थ और कुछ तरह के कैंसर से बचाव में भी सहायक होता है।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: Diabetes में दिखने वाले ये लक्षण करते हैं नर्व डैमेज की ओर इशारा, भूलकर भी न करें अनदेखा

विटामिन के (Vitamin K)

इसकी जरूरत सिर्फ हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए ही नहीं, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाए रखने के लिए भी होती है। विटामिन के उम्र बढ़ने पर पुरुषों में होने वाली प्रॉब्लम डिमेंशिया से बचाता है, जिसकी पूर्ति हरी पत्तेदार सब्जियों, तेल और फलों के द्वारा किया जा सकता है।

विटामिन ए (Vitamin A)

वैसे तो इम्यून सिस्टम, स्किन हेल्थ और आंखों की रोशनी को बेहतर बनाए रखने के लिए विटामिन ए की ही जरूरत होती है। इसके साथ ही महत्त्वपूर्ण रूप से पुरुषों में 30 के बाद, प्रोस्टेट हेल्थ को बेहतर विकास को बढ़ावा देने के लिए विटामिन ए की ही जरूरत होती है। डेयरी प्रॉडक्ट्स, गाजर, शकरकंद इसकी पूर्ति के बेहतर विकल्प हैं।

विटामिन बी12 (Vitamin B12)

30 के बाद पुरुषों के शरीर में नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए विटामिन बी12 की जरूरत होती है। जो एनर्जी लेवल को भी बनाए रखने में सहायक होता है। इसकी पूर्ति मुख्य रूप से पशु आधारित फूड्स से होती है। इसलिए मांस, मछली, और अंडे का सेवन करें।

(Picture Courtesy: Freepik)

मैग्नीशियम (Magnesium)

30 के बाद हार्ट हेल्थ और मांसपेशियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए मैग्नीशियम का सेवन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, मैग्नीशियम के सेवन से वेट लॉस करने, ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने और स्ट्रेस को कम करने में भी मदद मिलती है।

(Picture Courtesy: Freepik)

जिंक (Zinc)

जिंक टेस्टोस्टेरोन को एस्ट्रोजन में बदलने से रोकता है, जिससे पुरुषों में थकान और मानसिक तनाव को दूर करने में मदद मिलती है। इसकी पूर्ति अदरक, कच्चा प्याज, फोर्टीफाइड मिल्क और अनार के द्वारा होती है।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: मोटापा बना सकता है बच्चों को इन खतरनाक बीमारियों का शिकार, कंट्रोल करने के लिए करें ये जरूरी सुधार