Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Essential Oil for Headache: सिरदर्द और माइग्रेन जैसी परेशानियों में कारगर हैं ये एसेंशियल ऑयल्स

Essential Oil for Headache एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल अरोमा थेरेपी के लिए किया जाता है जो अपनी सुगंध के माध्यम से तनाव को कम करने में लाभ प्रदान कर सकते हैं। जानें कुछ ऐसे ही खास एसेंशियल ऑयल के बारे में।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Tue, 24 Jan 2023 10:53 AM (IST)
Hero Image
Essential Oil for Headache: सिरदर्द और माइग्रेन जैसी परेशानियों में कारगर हैं ये एसेंशियल ऑयल्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Essential Oil for Headache: एसेंशियल ऑयल पत्तियों, तनों, फूलों, छाल, जड़ों या फिर अन्य पौधों के तत्वों के अर्क होते हैं, जिनकी गुणवत्ता काफी अधिक मात्रा में होती है। अरोमाथेरेपी में अक्सर एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो अपनी सुगंध के माध्यम से तनाव को कम करने में लाभ प्रदान कर सकते हैं। एसेंशियल ऑयल सिरदर्द या माइग्रेन जैसी कुछ स्थितियों का इलाज करने में भी मदद कर सकते हैं। अलग-अलग तेल अलग-अलग फायदे देते हैं।

पुदीना एसेंशियल ऑयल

पेपरमिंट ऑयल सिरदर्द और माइग्रेन जैसे दिक्कतों में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले एसेंशियल ऑयल में से एक है। इसमें मेन्थॉल होता है, जो मांसपेशियों को आराम देने और दर्द कम करने में मदद कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि पतला पेपरमिंट ऑयल को माथे पर लगाने से तनाव, सिरदर्द और माइग्रेन जैसे दर्द से राहत मिल सकती है।

इसका उपयोग कैसे करना है

पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल को नारियल के तेल के साथ पतला करें और टेंपल्स यानी स्ट्रेस पॉइंट्स पर लगाएं।

रोजमेरी एसेंशियल तेल

रोजमेरी के तेल में शक्तिशाली जलनरोधी और एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) गुण होते हैं। तनाव में कमी, दर्द से राहत और बेहतर परिसंचरण के लिए इसका उपयोग सैकड़ों वर्षों से लोक चिकित्सा में किया जाता रहा है, जो सभी सिरदर्द में मदद कर सकते हैं।

इसका उपयोग कैसे करना है

रोजमेरी ऑयल का उपयोग करने के लिए आप इसमें नारियल के तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर प्रभावित क्षेत्र की मालिश कर सकते हैं। यह भी माना जाता है कि रोजमेरी के तेल की गंध दर्द से राहत दिलाने में भी असरदार है।

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल आमतौर पर तनाव से राहत और विश्राम के लिए उपयोग किया जाता है। इस बात के भी पुख्ता सबूत हैं कि लैवेंडर सिरदर्द और माइग्रेन के इलाज में मदद कर सकता है।

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की सुगंध में सांस लेने से माइग्रेन से राहत में मदद मिल सकती है। 2013 के एक अध्ययन में पाया गया कि लैवेंडर के तेल को सूंघने के केवल 15 मिनट के बाद लोगों ने दर्द में उल्लेखनीय कमी दर्ज की।

इसका उपयोग कैसे करना है

आप त्वचा पर पतला लैवेंडर का तेल लगा सकते हैं या फिर ऑयल डिफ्यूजर का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा लाभ प्राप्त करने के लिए हल्के गुनगुने पानी में कुछ बूंदें डालकर उससे स्नान कर सकते हैं।

कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल

कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल शरीर को और मांसपेशियों को आराम देता है और इस कारण से यह तनाव सिरदर्द के इलाज में एक बड़ी सहायता हो सकती है। यह चिंता और अनिद्रा के इलाज में भी मदद कर सकता है, जो सिरदर्द के सामान्य कारण हैं।

इसका उपयोग कैसे करना है

पानी को हल्का गर्म कर लें और उसमें कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को डालें इस और भाप ले सकते हैं।

नोट- गर्भवती महिलाओं को कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे गर्भपात का खतरा रहता है।

Disclaimer: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।