Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सोने से पहले करें कुछ खास एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल, रातभर मिलेगी सुकून की नींद

नींद न आने की समस्या अब एक आम परेशानी बन चुकी है। तनाव और स्क्रीन टाइम ज्यादा होने की वजह से अक्सर रात को नींद जल्दी नहीं आती या अच्छी नींद नहीं मिलती। इसकी वजह से कई समस्याएं शुरू हो सकती हैं। ऐसे में नींद की समस्या को दूर करने के लिए कुछ एसेंशियल ऑयल्स (Essential Oils for Good Sleep) का इस्तेमाल किया जा सकता है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 15 Sep 2024 12:55 PM (IST)
Hero Image
अच्छी नींद के लिए इस्तेमाल करें ये एसेंशियल ऑयल (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में, खासकर जेन जी (जनरेशन Z) के लिए अच्छी नींद पाना किसी चुनौती से कम नहीं है। दिनभर की डिजिटल लाइफस्टाइल, काम का दबाव, और लगातार स्क्रीन पर समय बिताने से नींद में खलल पड़ता है। ऐसे में, प्राकृतिक तरीके से सुकून भरी नींद पाने का एक कारगर उपाय है अरोमाथेरेपी। यह तकनीक एसेंशियल ऑयल्स का उपयोग करके आपके मन और शरीर को शांत करती है।

आइए  रिद्धिमा कंसल (रोजमूर की डायरेक्टर) से जानते हैं कुछ ऐसे एसेंशियल ऑयल्स के बारे में, जो सुकून भरी नींद लाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

लैवेंडर ऑयल (Lavender Oil)

लैवेंडर ऑयल नींद की समस्याओं को दूर करने के लिए सबसे मशहूर है। इसकी भीनी खुशबू मानसिक तनाव को दूर करती है और नींद को गहरा बनाती है। इसे सोने से पहले अपने तकिये पर स्प्रे करें या अपने डिफ्यूजर में डालें। लैवेंडर का असर इतना शक्तिशाली होता है कि यह चिंता और तनाव को भी कम करता है।

कैमोमाइल ऑयल (Chamomile Oil)

कैमोमाइल का नाम सुनते ही मन में एक शांति का अहसास होता है। यह एसेंशियल ऑयल आपके मूड को शांत करता है और दिमाग को आराम देता है। अगर आपको अनिद्रा या बेचैनी की समस्या है, तो यह ऑयल बहुत फायदेमंद हो सकता है। सोने से पहले इसे अपने कलाई या गर्दन पर हल्का-सा लगाएं।

यह भी पढ़ें: रातभर बदलते रहते हैं करवट, तो यहां जानें सुकून भरी नींद लेने के आसान तरीके

बर्गामोट ऑयल (Bergamot Oil)

बर्गामोट ऑयल एक सिट्रस खुशबू वाला ऑयल है, जो तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है। यह न केवल मूड को बेहतर बनाता है, बल्कि आपको जल्दी सोने में भी मदद करता है। ध्यान रखें कि यह ऑयल धूप में संवेदनशीलता बढ़ा सकता है, इसलिए इसे रात में ही इस्तेमाल करें।

क्लैरी सेज ऑयल (Clary Sage Oil)

क्लैरी सेज एक ऐसा ऑयल है, जो हार्मोन बैलेंस करता है और तनाव को कम करता है। यह खासकर उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जिनकी नींद की समस्याएं हार्मोनल बदलावों से जुड़ी होती हैं। इसे अपने डिफ्यूजर में डालकर सोने से पहले कमरे में फैलाएं।

सैंडलवुड ऑयल (Sandalwood Oil)

सैंडलवुड ऑयल यानी चंदन का तेल उसकी शांति देने वाली खुशबू के लिए जाना जाता है। यह ऑयल दिमाग को आराम देने और तनाव को कम करने में मदद करता है। अगर आपको गहरी और सुकून भरी नींद चाहिए, तो सैंडलवुड ऑयल का इस्तेमाल करें।

यलंग यलंग ऑयल (Ylang Ylang Oil)

यलंग यलंग का ऑयल नर्वस सिस्टम को शांत करता है और हार्ट रेट को कम करता है, जिससे आपको जल्दी और गहरी नींद आने में मदद मिलती है। इसे अपने डिफ्यूजर में डालें या हल्का सा शरीर पर लगाएं।

सीडरवुड ऑयल (Cedarwood Oil)

सीडरवुड का ऑयल नींद लाने में मददगार होता है, क्योंकि इसकी खुशबू दिमाग को शांत करती है। यह आपको रातभर चैन की नींद दिलाने में मदद करता है। इसे अपने डिफ्यूजर में इस्तेमाल करें या सोने से पहले तकिये पर स्प्रे करें।

जैस्मिन ऑयल (Jasmine Oil)

जैस्मिन की खुशबू मानसिक शांति और रिलैक्सेशन देती है। यह ऑयल न केवल नींद को बेहतर बनाता है, बल्कि अगले दिन आपकी एनर्जी को भी बढ़ाता है। सोने से पहले इसे अपने कमरे में स्प्रे करें।

रोज ऑयल (Rose Oil)

रोज ऑयल यानी गुलाब का तेल मन को शांत करने और भावनाओं को संतुलित करने में मदद करता है। इसकी खुशबू से आपको गहरी और सुकून भरी नींद आ सकती है। इसे तकिए पर हल्का-सा लगाएं या डिफ्यूजर में डालें।

नींबू बाम ऑयल (Lemon Balm Oil)

नींबू बाम ऑयल का उपयोग आपके दिमाग को शांत करने और नींद की गुणवत्ता को सुधारने में किया जाता है। यह तनाव और चिंता को कम करता है, जिससे आपको अच्छी नींद आती है।

कैसे करें एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल?

  • डिफ्यूजर में कुछ बूंदें डालकर कमरे में फैलाएं।
  • तकिए या चादर पर हल्की मात्रा में स्प्रे करें।
  • शरीर के कलाई, गर्दन या तलवों पर हल्का-सा ऑयल लगाएं।
  • नहाने के पानी में कुछ बूंदें डालकर रिलैक्स करें।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज की समस्या को और गंभीर बना सकती है देर रात तक जागने की आदत, वक्त रहते हो जाएं सावधान