Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Evening Workout Benefits: शाम को खाली बैठकर बिताते हैं समय, तो कसरत की आदत डालें, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Evening Workout Benefits कसरत हर व्यक्ति के लिए के जीवन का हिस्सा होना चाहिए। यह एक ऐसी चीज है जिसे हर उम्र और वर्ग के लोगों को करनी चाहिए जिससे वे स्वस्थ रह सकें। हालांकि कुछ लोग इसी बहस में उलझे रहते हैं कि वर्कआउट का सही समय क्या है। हम आपको बताने जा रहे हैं शाम को कसरत करने से होने वाले फायदों के बारे में।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Fri, 23 Jun 2023 09:30 AM (IST)
Hero Image
शाम को कसरत करने से भी शरीर को मिलते हैं गजब के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Evening Workout Benefits: शारीरिक रूप से एक्टिव रहने से व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार हो सकता है। इसके अलावा शरीर को वजन नियंत्रित करने, बीमारियों का खतरा कम करने, हड्डियों और मांसपेशियों का मजबूत बनाने और रोजमर्रा की गतिविधियों को करने की क्षमता में सुधार करने में भी मदद मिलती है। लेकिन कसरत करने का सही समय का क्या है और क्या इसे केवल सुबह ही किया जाना चाहिए? यह सवाल अभी भी बहस का विषय है। बहुत से लोगों को लगता है कि वर्कआउट केवल सुबह की जानी चाहिए। हालांकि, इस आर्टिकल में हम आपको शाम को कसरत करने से मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

वर्कआउट का सबसे अच्छा समय कौन सा है? सुबह या शाम?

वर्कआउट के लिए अच्छा समय क्या है, यह हमेशा एक बहस का विषय रहा है। कुछ फिटनेस ट्रेनर सलाह देते हैं कि सुबह सबसे पहले वर्कआउट करना सबसे अच्छा होता है और कुछ अन्य सलाह देते हैं कि शाम के वर्कआउट के फायदे हैं। हालांकि, कसरत एक ऐसी चीज है, जिसे दोनों में से किसी भी वक्त करने से शरीर को फायदा ही मिलता है। यहां शाम के वर्कआउट से जुड़े कुछ फायदे दिए गए हैं।

ईवनिंग वर्कआउट के फायदे क्या हैं?

मेंटल स्ट्रेस को कम करे

शाम को वर्कआउट सेशन में शामिल होने से दिन भर जमा हुए स्ट्रेस के लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है। शाम की कसरत तनाव दूर करने के लिए एक बेहतरीन उपाय है, जिससे रात को अच्छी नींद लेने में मदद कर सकती है।

शारीरिक तनाव और थकान दूर करे

लंबे समय तक बैठे रहने से शरीर की मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं। ऐसे में शाम का वर्कआउट सेशन शरीर को आराम पहुंचाने में मदद करता है। लंबे समय तक बैठे रहने से शरीर को रात को अच्छी नींद लेने में परेशानी आती है और सोने की क्षमता पर भी असर पड़ता है। वहीं, बहुत ज्यादा कसरत करने के बजाय मध्यम गति वाली एक्सरसाइज से बेहतर नींद में मदद मिल सकती है।

वर्कआउट के लिए अधिक समय मिलता है

ईवनिंग वर्कआउट सेशन इसलिए भी एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इस वक्त आपको ऑफिस या फिर किसी दूसरे काम पर जाने की जल्दी नहीं होती। इस समय आपको कसरत के लिए भरपूर समय मिलता है। ज्यादातर लोगों के पास शाम के समय करने के लिए कुछ भी नहीं होता, ऐसे में वर्कआउट करना सबसे अच्छा हो सकता है।

एक्स्ट्रा फैट बर्न करने में मदद करता है

साल 2022 के एक अध्ययन के मुताबिक, पुरुषों के लिए ईवनिंग वर्कआउट सबसे अच्छा काम करता है क्योंकि यह अधिक फैट जलाने में मदद करता है और ब्लड प्रेशर नियंत्रण में सुधार करता है। इसके अलावा महिलाओं के लिए भी यह फायदेमंद है क्योंकि इससे उनमें मांसपेशियों के प्रदर्शन को बढ़ावा मिलता है। मॉर्निंग वर्कआउट से महिलाओं में पेट की चर्बी और ब्लड प्रेशर कम होता है, तो वहीं शाम की कसरत से मसल्स का प्रदर्शन बढ़ता है।

हालांकि, वर्कआउट का सटीक समय अभी तक स्पष्ट नहीं है और यह हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग तरीके से काम करता है। इसके अलावा, यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि दिन के किस समय कसरत करना आपके लिए सुविधाजनक है। वर्कआउट से अधिक लाभ पाने के लिए किसी प्रोफेशनल ट्रेनर की सलाह लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik