Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chia Seeds Side Effects: वजन कम करने के लिए जमकर कर रहे हैं चिया सीड्स का सेवन, तो जानें इसके नुकसान

Chia Seeds Side Effects लगातार बढ़ते वजन को कम करने के लिए इन दिनों लोग कई तरह के उपाय अपना रहे हैं। चिया सीड्स का सेवन इन्हीं उपायों में से एक है। वजन घटाने के लिए कई लोग चिया सीड्स खाते हैं लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा हानिकारक हो सकती है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Wed, 10 May 2023 10:54 AM (IST)
Hero Image
सेहत के लिए हानिकारक है चिया सीड्स का अधिक सेवन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Chia Seeds Side Effects: काले रंग के छोटे से चिया सीड्स हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। खासतौर पर लोग वजन घटाने के लिए इसका ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से न सिर्फ आपका वजन कम होता है,बल्कि सेहत को कई सारे फायदे भी मिलते हैं। यही वजह है कि लोग एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर चिया सीड्स को वजन घटाने के लिए अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं।

लेकिन कहते हैं न कि किसी भी चीज की अति आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबिक हो सकती है। चिया सीड्स के साथ भी ऐसा ही है। वजन कम करने में कारगर चिया सीड्स का जरूरत से ज्यादा सेवन हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। अगर उन लोगों में से हैं, जो वजन कम करने के लिए चिया सीड्स का सेवन करते हैं, तो इससे होने वाले नुकसान भी जरूर जान लें।

पाचन संबंधी समस्या

अगर आप जरूरत से ज्यादा चिया सीड्स का सेवन करते हैं, तो इससे आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। चिया सीड्स का ज्यादा सेवन आपकी पाचन क्रिया को बाधित कर सकते हैं। दरअसल, इसमें फाइबर की भारी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में ज्यादा मात्रा में इसे खाने से शरीर इसे ठीक से पचा नहीं पाता है, जिसकी वजह से आपको दस्त, सूजन और पेट में ऐंठन हो सकती है।

बढ़ सकती है ब्लड प्रेशर की समस्या

चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड में खून पतला करने वाले गुण पाए जाते हैं। यही वजह है कि चिया सीड ब्लड थीनर के रूप में भी जाने जाते हैं। ऐसे में अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के शिकार हैं, तो ज्यादा मात्रा में चिया सीड्स का नियमित सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदेय हो सकता है। इसलिए अगर आप बीपी की दवाई ले रहे हैं, तो चिया सीड्स खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

ब्लड शुगर लेवल कम करें

फाइबर से भरपूर चिया सीड्स आंत की चीनी सोखने की क्षमता में बाधा डाल सकते हैं। इसकी वजह से शरीर में ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है। ऐसे में चिया सीड्स उन लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है, जो पहले से ही दवा और इंसुलिन ले रहे हैं।

ऐसे करें चिया सीड्स का सेवन

एक हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक रोजाना 1-1.5 बड़ा चम्मच चिया बीज का सेवन शरीर में इसके प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है। सीमित मात्रा में इसे खाने से चिया के बीज में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और जिंक जैसे पोषक तत्व सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। बिना स्वाद वाले इन सीड्स को आप पानी में भिगोकर सुबह सबसे पहले पी सकते हैं या फिर इसका हलवा बना सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik