Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sugar Side Effects: क्या आप भी हैं मीठा खाने के शौकीन, तो ज्यादा चीनी से हो सकती हैं त्वचा संबंधी ये समस्याएं

Sugar Side Effects शायद ही कोई ऐसा हो जिसे मीठा खाना पसंद नहीं। लेकिन मीठा खाने का आपका यह शौक कई बार आप पर भारी भी पड़ जाता है। ज्यादा मीठा खाने से न सिर्फ सेहत बल्कि त्वचा को भी कई सारे नुकसान होते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं तो ज्यादा मीठा खाते हैं तो एक बार इसके नुकसानों के बारे में जरूर जान लें।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Thu, 29 Jun 2023 01:01 PM (IST)
Hero Image
ज्यादा चीनी खाने के स्किन को होते हैं ये नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Sugar Side Effects: मीठा खाना कई लोगों को पसंद होता है। आपके आसपास कई सारे लोग ऐसे लोग होंगे, जो हमेशा मीठा खाने के लिए तैयार रहते हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को मीठा खाना काफी पंसद होता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा मीठा खाना हमारी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। आपने अक्सर सुनना होगा कि ज्यादा मीठा डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी को दावत दे सकता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा मीठा हमारी स्किन के लिए भी हानिकारक होता है। ज्‍यादा मीठा खाने से एजिंग समेत त्वचा संबंधी कई परेशानियां होने लगती है। तो अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो अक्सर मीठा खाते रहते हैं, तो आज हम आपको बताएंगे ज्यादा मीठा खाने से त्वचा को होने वाली नुकसानों के बारे में-

एजिंग की समस्या

अगर आप उन लोगों में से हैं, तो जरूरत से ज्यादा मीठा खाते हैं, तो इसकी वजह से आपको असमय ही एजिंग की समस्‍या हो सकती है। दरअसल, चीनी की वजह से स्किन में झुर्रियां आ जाती है और त्वचा अपनी इलास्टिसिटी खोने लगती है, जिससे असमय ही उम्र बढ़ने लगती है।

स्किन सैगिंग

ज्यादा मीठा खाने से आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। इसकी वजह से पेट, हाथ, पैर ही नहीं, बल्कि चेहरे पर भी फैट जमा होने लगता है। बढ़ा हुआ यह फैट गाल, चिन और कान के आस-पास के हिस्‍सों में नजर आने लगता है, जिससे सैगिंग की समस्या भी हो सकती है। सैगिंग होने पर गाल लटक जाते हैं, डबल चिन दिखने लगती है और होठों के पास की त्‍वचा भी लटक जाती है।

एक्‍ने

जरूरत से ज्यादा मीठा एक्ने की वजह भी बन सकता है। दरअसल, मीठा खाने से शरीर में इंसुलिन नामक हार्मोन बढ़ जाता है, जिससे एक्‍ने की समस्‍या बढ़ जाती है। एक्‍ने होने की वजह से त्वचा पर बैक्‍टीरियल और फंगल इंफैक्‍शन होने का खतरा बढ़ जाता है। खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है।

पिगमेंटेशन

ज्यादा मीठा खाने से शरीर में इंसुलिन का संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे पिगमेंटेशन की प्रॉब्‍लम भी हो सकती है। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए कोशिश करें कि सीधे चीनी खाने से बचें और चीनी युक्त फल या सब्जियों से भी दूरी बनाएं रखें। अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं, तो इसके लिए शुगर के नेचुरल सोर्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

डार्कनेस

पिंपल और पिगमेंटेशन के अलावा कुछ लोगों को ज्यादा मीठा खाने से डार्कनेस की समस्या भी होने लगती है। यह समस्या होने पर यह ठीक भी नहीं होती है। अगर आपको भी अपने चेहरे पर ऐसी ही कोई समस्या नजर आ रही है, तो मीठा खाने से परहेज करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।