Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earphone Side Effects: ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान, हो सकते हैं बहरे

ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले लोग हो जाएं सावधान क्योंकि इससे आपकी सुनने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। यहां तक कि आप बहरे भी हो सकते हैं। जी हां हर वक्त ईयरफोन लगाए रहने की आदत आपके कान के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं। युवाओं में ये समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है। कैसे ये पहुंचाता है नुकसान जानेंगे आज इसके बारे में।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 03 Mar 2024 11:37 AM (IST)
Hero Image
Earphone Side Effects: ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले खतरे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गाना सुनने से लेकर मूवी, वीडियो देखने, बात करने या फिर ऑफिस की मीटिंग अटैंड करते समय ईयरफोन का इस्तेमाल बड़ा ही कॉमन है और ये जरूरी भी है। इससे आपके आसपास के लोग डिस्टर्ब नहीं होते, लेकिन अगर आप हर वक्त ही कानों को ईयरफोन से सजाए रहते हैं, तो इससे कई तरह के साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। 

हो सकते हैं बहरे

ईयरफोन से तेज आवाज में गाने या वीडियो देखने से जो वाइब्रेशन होती है उससे कानों की नसों पर दबाव पड़ता है। जिस वजह से ये नसें सूज सकती हैं। धीरे-धीरे सुनने की क्षमता कम होने लगती है और समय रहते इस पर ध्यान न देने से व्‍यक्ति बहरा भी हो सकता है।  

बहरेपन के लक्षण

  • कानों में सीटी की आवाज सुनाई देना।
  • कम सुनाई देना
  • चक्कर आना, नींद नहीं आना, सिर दर्द के साथ कानों में भी दर्द
  • चिड़चिड़ापन, एंग्जाइटी और ब्लड प्रेशर का बढ़ना

ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले अन्य खतरे

1. कान में इन्फेक्शन

लगातार ईयरफोन लगाए रहने से कानों में मैल जमा होता है। जिससे ईयर इन्फेक्शन हो सकता है। वैसे इस संक्रमण का खतरा किसी दूसरे का ईयरफोन इस्तेमाल करने से भी बढ़ सकता है।

2. सिर दर्द

हेडफोन या ईयरफोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगे दिमाग पर भी बुरा असर डालती हैं। जिसके चलते सिरदर्द और कई बार तो व्यक्ति माइग्रेन का भी शिकार हो सकता है। वहीं इसके अन्य साइड इफेक्ट्स में नींद की कमी भी शामिल है।

3. दिल की बीमारी का खतरा

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, सुबह से लेकर रात तक ईयरफोन का इस्तेमाल करने से सिर्फ कान ही नहीं, बल्कि आपका हार्ट भी प्रभावित होता है। इससे हार्ट बीट हमेशा हाई रहती है, जो हार्ट की हेल्थ के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होता। 

4. बेवजह का तनाव

हेडफोन के लगातार इस्तेमाल से लोगों में तनाव और चिड़चिड़ेपन की भी समस्या देखने को मिलती है। तनाव को समय रहते कंट्रोल करने पर ध्यान न दिया जाए, तो इससे फिजिकल हेल्थ भी डाउन होने लगती है। 

नुकसान से बचने के लिए क्‍या करें

  • ईयरफोन का वॉल्यूम कम रखें। 
  • लंबे समय तक इस्‍तेमाल न करें।
  • न अपना ईयरफोन किसी को दें और न ही किसी दूसरे का ईयरफोन इस्तेमाल करें। इससे इन्फेक्शन का खतरा हो सकता है।
  • हमेशा अच्छी क्वॉलिटी के ईयरफोन इस्तेमाल करें।
  • कानों के साथ-साथ ईयरफोन्स की भी समय-समय पर सफाई जरूरी है। 
  • सोते समय ईयरफोन का इस्‍तेमाल अवॉयड करें।
  • ब्‍लूटूथ को चार्ज करते समय इसका इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें।  

ये भी पढ़ेंः- मामूली न समझें कान में होने वाली खुजली, दर्द और इंफेक्शन को, इन तौर-तरीकों से रखें इस अंग का ख्याल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik