Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक्साइटिंग और चैलेंजिंग इन 4 जंप रोप ऐप्स से बनाएं अपनी फिटनेस को और ज्यादा बेहतर

रस्सी कूदकर आप बहुत ही कम दिनों में अच्छी-खासी कैलरी बर्न कर सकते हैं। पेट निकला हुआ हो या फिर जांघों पर बहुत ज्यादा फैट है रस्सी कूदकर हर जगह के फैट को कम करना बहुत आसान है।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Fri, 02 Jul 2021 08:00 AM (IST)
Hero Image
रस्सी लेकर कूदने का इंतजार करती युवती

हम सब इस फैक्ट से बहुत अच्छी तरह वाकिफ हैं कि रस्सी कूदना खुद को फिट रखने की एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज है। पर इसके बावजूद बहुत से लोग कुछ ही दिनों में इससे बोर हो जाते हैं। हालांकि, आपको ऐसी ऐप्स आसानी से मिल जाएंगी जो आपको अपनी फिटनेस बेहतर बनाने के लिए यह एक्सरसाइज करने को मोटिवेट करेंगी। जानिए कुछ ऐसी ही इंटरेस्टिंग ऐप्स के बारे में..

जंप रोप ट्रेनिंग- क्रॉसरोप

यह एक बहुत मजेदार ऐप है, जो आपको स्ट्रॉन्ग और लीन बनने के वर्कआउट्स के बारे में बताती है। अपनी ट्रेनिंग की शुरुआत करने जा रहे लोगों के लिए यह एक अच्छी च्वॉइस साबित हो सकती है। आपको यहां कई तरह के ट्यूटोरियल्स और चैलेंजेस मिलते हैं। इस ऐप में मौजूद एक्टिविटी सेक्शन में आपकी वीकली वर्कआउट्स का रिकॉर्ड मौजूद होता है कि आपने कितने चैलेंजेस को पूरा किया और कितनी कैलोरीज़ बर्न कीं। अगर आप अलग-अलग किस्म के चैलेंजेस में हिस्सा लेना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको यहां पेमेंट करनी होगी। हालांकि, इसका फ्री वर्जन भी काफी एक्साइटिंग है।

1000 जंपिंग रोप वर्कआउट प्रोग्राम

रस्सी कूदना शुरू करने से पहले इस ऐप पर मौजूद हील-अप्स और स्ट्रेचिंग लंजेस जैसी अलग-अलग वर्कआउट्स के जरिए अच्छी तरह वॉर्मअप करें। अपनी ट्रेनिंग पर नजर बनाए रखने के लिए यहां दिए गए टाइमर की मदद से आप खुद अपना इंटरवल सेट कर सकते हैं। फिर चाहे आप रस्सी कूदने के मामले में एक नौसिखिए हों या काफी एक्सपीरियंस रखते हों। मोटिवेशन के लिए आपको यहां हर सेशन पूरा करने के बाद ट्रॉफी भी मिलती है। यहां आपको अपनी जंप्स और वर्कआउट्स के स्टेट्स भी मिलते हैं जिनके जरिए आप अपने सेशन को ट्रैक कर पाएंगे।

30 डे जंप रोप फिटनेस चैलेंज

इस ऐप में आपको एचआईआईटी कार्डियो वर्कआउट प्लान जैसे अलग-अलग चैलेंजेस के अलावा बर्पीज, स्क्वाट्स और माउंटेन क्लाइंबर जैसे वर्कआउट्स करने का भी मौका मिलता है। आप किसी भी दिन चैलेंज को मिस न करें। इसके लिए पूरे हफ्ते का प्लान बना सकते हैं। इसमें मौजूद फ्री चैलेंज काफी आसान होते हैं और अगर आप मुश्किल चैलेंजेस का शौक रखते हैं, तो आपको अपने लिए पे करना होगा। वर्कआउट को और इंटेंस बनाने के लिए आपको इसके एक्सरसाइज सेक्शन में कई रूटीन मिल जाएंगे। इस ऐप में एक चीज की गारंटी मिलती है कि यहां एक्सरसाइज करना कभी बोरिंग नहीं लगता।

द जंप रोप ट्रिक्शनरी

इस ऐप पर दिए गए वीडियो ट्यूटोरियल्स के जरिए आप सही मूव्स और ट्रिक्स सीख सकते हैं, जिनके जरिए आप अपने स्किपिंग रोप सेशन का ज्यादा से ज्यादा फायदा ले पाएंगे। आपको इसमें स्पीड टाइमर जैसे कई फीचर्स भी मिलेंगे, जो आपकी स्किप्स को काउंट करता है। आप यहां अपनी प्रोगेस को भी ट्रैक कर पाएंगे। न सिर्फ आपको यहां कई मददगार स्टेट्स मिलते हैं, बल्कि आप यहां मिलने वाले अलग-अलग किस्म के जंप रोप स्टाइल्स का फायदा उठा सकते हैं। ये ट्रिक्स आपकी स्पीड और टेक्नीक बेहतर करती है।

Pic credit- freepik