Move to Jagran APP

बुढ़ापे में नहीं होना है घुटनों के दर्द से परेशान, तो आज से ही शुरु कर दें ये 5 व्यायाम

घुटनों के दर्द (Knee Pain) की वजह से रोजमर्रा का जीवन काफी मुश्किल हो सकता है। इसके कारण उठने-बैठने और चलने-फिरने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वैसे तो यह बुजुर्गों को ज्यादा होता है लेकिन अब यह कम उम्र के लोगों में भी देखने को मिल जाता है। इसलिए इससे बचने के लिए कुछ एक्सरसाइज (Exercise for Knee Pain) कर सकते हैं। आइए जानें उनके बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Sat, 22 Jun 2024 03:30 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2024 03:38 PM (IST)
घुटनों को मजबूत बनाएंगी ये एक्सरसाइज (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Exercises for Knee Pain: आजकल के समय में घुटनों की बढ़ती समस्याएं आम होती जा रही हैं। आमतौर पर, यह उम्र बढ़ने के साथ बढ़ती ही जाती है। लेकिन आजकल कम उम्र में लोगों को घुटनों के दर्द (Knee Pain) की परेशानी घेर लेती है। घुटनों में परेशानियां होने के कुछ प्रमुख कारणों में बढ़ता हुआ वजन, मांसपेशियों की कमजोरी, लचीलेपन की कमी और गलत तरीके से उठना-बैठना शामिल हो सकते हैं।

घुटनों की सामान्य समस्याओं में आर्थराइटिस, जॉइंट पेन, घुटने में सूजन और घुटने की जकड़न शामिल होती है। ये समस्याएं दर्द, असंतुलन और चलने-फिरने में कठिनाई का कारण बनती हैं। अच्छे खानपान, योग, व्यायाम, और कुछ थेरेपी घुटनों की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं।

ऐसे में अगर हम अपने आप को लेकर जरा सजग रहें और कुछ महत्वपूर्ण व्यायामों को अपनी जिंदगी में शामिल करें, तो हमे घुटनों से जुड़ी परेशानियों से अपनी रक्षा कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं घुटनों को मजबूत बनाए रखने वाले कुछ व्यायामों (Exercise for Knee Pain) के बारे में।

स्क्वाट्स

खड़े होकर हथेलियों को आगे बढ़ाएं, पीठ को सीधा रखें और घुटने को 90 डिग्री पर झुकाएं। पेट को अंदर की ओर करें और नीचे स्ट्रेट ही बैठने जैसे पोजीशन में आएं। जैसे आप एक कुर्सी पर बैठते हैं। इसे आठ से दस बार दोहराएं।

 (Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: सूर्य नमस्कार से रोजाना करें अपने दिन की शुरुआत, सेहत को मिलेंगे कई हैरान करने वाले फायदे

लंजेस

एक कदम आगे बढ़ें, फिर दूसरा पैर पीछे की ओर ले जाएं और फिर दोनों घुटनों को 90 डिग्री पर झुकाएं। खुद पूरी तरह नीचे झुकें और घुटनों पर आएं।ध्यान दें कि आपके घुटने आगे की ओर न निकलें। इसके बाद पैरों को एक साथ पैदल बढ़ाएं और फिर पहली स्थिति में लौटें। इसे 8-10 बार दोहराएं।

 (Picture Courtesy: Freepik)

स्टेप अप

एक ऊंची प्लेटफॉर्म पर एक पैर रखें, फिर उसके ऊपर चढ़ें और दूसरे पैर को भी उसके साथ लाएं। इसके बाद एक- एक कर पैरों को नीचे लाएं। इस प्रक्रिया को कुछ समय के लिए दोहराते रहें।

लेग एक्सटेंशन

एकस्टेंशन मशीन पर बैठकर हाथों से मशीन को पकड़े हुए दोनों पैरों को रोलर पर एडजस्ट करें और घुटनों को 90 डिग्री पर ले जाएं और फिर वापस अपनी पूर्व अवस्था में आ जाएं। इसे कुछ समय तक ऐसे ही दोहराएं।

लेग प्रेस

मशीन पर आराम से बैठ जाएं और फिर मशीन की पट्टी के सहारे वजन को घुटनों के सामने प्रेस करें। धीरे-धीरे वापस आएं, ध्यान दें कि वजन घुटनों पर नहीं आए घुटनों को स्ट्रेट न करें।

 (Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: कम उम्र में ही जोड़ों के दर्द ने कर दिया है परेशान, तो इन 5 टिप्स से पाएं इससे राहत


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.