Move to Jagran APP

वजन कम करवाने वाली Keto Diet बन सकती है आपकी जान की दुश्मन, बढ़ा देती है इस बीमारी का खतरा

स्लिम ट्रिम रहने की चाह में लोग न जाने कितनी ही डाइट अपनाते हैं। ऐसी ही एक डाइट है Keto Diet जो वेट लॉस में काफी कारगर साबित होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कीटो डाइट Heart Disease का खतरा काफी बढ़ा देती है। क्यों यह दिल के लिए हानिकारक साबित हो सकती है इस बारे में हमने एक्सपर्ट्स से जानने की कोशिश की। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Fri, 31 May 2024 01:43 PM (IST)Updated: Fri, 31 May 2024 01:43 PM (IST)
अगर आप भी करते हैं Keto Diet फॉलो, तो हो जाएं सावधान! (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अक्सर लोग वजन कम करने के लिए तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं। इन्हीं में Keto Diet या Ketogenic Diet भी शामिल है, जिसका प्रचलन काफी बढ़ गया है। वेट लॉस के लिए अक्सर लोग इस डाइट को अपनाते हैं, क्योंकि इसमें कार्ब्स की मात्रा को काफी कम कर दिया जाता है और ज्यादा कैलोरी फैट्स से ली जाती है। इसलिए इस डाइट को काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या यह डाइट Heart Disease का खतरा बढ़ाती है? आइए जानते हैं इस बारे में एक्सपर्ट्स का क्या कहना है।

डॉ. संजीव कुमार गुप्ता (सी.के. बिरला अस्पताल, नई दिल्ली, के कार्डियोलॉजी विभाग के कंसलटेंट) का कहना है कि कई डॉक्टर्स मोटापा कम करने के लिए Keto Diet फॉलो करने की सलाह देते हैं। मेटाबॉलिक सिंड्रोम, इंसुलिन रेजिस्टेंस और टाइप-2 डायबिटीज में सुधार के लिए भी यह डाइट कारगर साबित हो सकती है।

वजन कम करने में मददगार

आपको बता दें कि इस डाइट में कार्ब्स की मात्रा कम होने की वजह से ग्लूकोज इनटेक कम होता है, जिसकी वजह से इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ती है। इतना ही नहीं, यह वजन कम करने, खासकर एब्डोमिनल ओबेसटी कम करने में मददगार होती है। साथ ही, इस डाइट से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने, ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में, टीजी लेवल और HDL का स्तर सुधारने में भी मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: मेनोपॉज के दौरान परेशानी का सबब बन सकती है Thyroid की समस्या, एक्सपर्ट की बताई इन बातों से करें इसे मैनेज

ब्लड शुगर होता है कंट्रोल

डॉ. कमल गुप्ता (फॉर्टिस अस्पताल, फरीदाबाद, के कार्डियोलॉजी विभाग के प्रमुख कंसल्टेंट) ने भी Keto Diet के बारे में बताया कि इसके फायदे और नुकसान दोनों ही है। अगर दिल की सेहत के लिहाज से बात करें, तो यह वजन कम करने और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के मदद करता है, जो हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है। कुछ स्टडीज में यह भी पाया गया है कि इस डाइट से गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है, जिससे आर्टरीज में जमा कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

दिल की सेहत बिगड़ सकती है

हालांकि, इन फायदों के अलावा, एक्सपर्ट्स ने यह भी बताया कि इस डाइट में फैट्स की मात्रा ज्यादा होती है। वह भी सेचुरेटेड फैट्स, जिसके कारण LDL यानी बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। इसके कारण दिल की बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। साथ ही, इस डाइट में काफी खाने को लेकर पाबंदी होती है, जिसकी वजह से सभी जरूरी पोषण नहीं मिल पाते और पूरी सेहत प्रभावित होती है, जिसमें दिल भी शामिल है।

इसलिए यह जरूरी है कि Keto Diet फॉलो करते समय सावधानी बरती जाए और बिना डॉक्टर की सलाह लिए इस डाइट को अपनाने की भूल न करें। खासकर वे लोग, जिन्हें दिल से जुड़ी कोई समस्या है। साथ ही, अगर आप कीटो डाइट फॉलो कर भी रहे हैं, तो आप किस प्रकार का फैट खा रहे हैं इस बात का ध्यान रखें और दिल के लिए जरूरी पोषक तत्वों को जरूर अपनी डाइट में शामिल करें।

Keto Diet and Heart Health

इसके आगे डॉ. संजीव गुप्ता बताते हैं कि Keto Diet को लेकर अभी कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं। इसलिए डायबिटीज और Heart Disease से बचाव के लिए इस डाइट को फॉलो करना उचित नहीं है। इसे सिर्फ वजन कम करने के लिए फॉलो करें, वह भी डॉक्टर की सलाह लेकर।

यह भी पढ़ें: गर्मी से बचने के लिए करते हैं सस्ते Sunglasses का इस्तेमाल, तो जान लें इसके गंभीर नुकसान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.