Move to Jagran APP

महिलाओं ही नहीं पुरुषों को भी हो सकता है Breast Cancer, लाइफस्टाइल में इन बदलावों को अपनाकर रहें सुरक्षित

Breast Cancer कैंसर का एक गंभीर प्रकार है जो किसी को भी अपना शिकार बना सकता है। आमतौर पर यह महिलाओं को ज्यादा होता है लेकिन पुरुष भी इसका शिकार होते हैं। ऐसे में हर साल अक्टूबर में Breast Cancer Awareness Month मनाया जाता है। इस मौके पर जानते हैं इसका खतरा कम करने के लिए लाइफस्टाइस में कुछ जरूरी बदलावों के बारे में।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 12 Oct 2024 04:45 PM (IST)
Hero Image
ब्रेस्ट कैंसर रोकेंगी ये आदतें (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कैंसर (Cancer) एक गंभीर बीमारी है, जो दुनिया भर में एक प्रमुख स्वास्थ्य चिंता का विषय बनी हुई है। इसके कई प्रकार होते हैं, जो शरीर के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करते हैं और उन्हीं के नाम से जाने जाते हैं। ब्रेस्ट कैंसर (breast cancer) इन्हीं में से एक है, जो इस बीमारी का सबसे आम प्रकार है। यह एक ऐसी बीमारी है, जो तब होती है जब ब्रेस्ट सेल्स नियंत्रण से बाहर हो जाते हैं और ट्यूमर का रूप ले लेते हैं।

पुरुषों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर

यह बीमारी पुरुष और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकती है, लेकिन पुरुषों में इसके मामले कम ही सामने आते हैं। ज्यादातर महिलाएं ही इसका शिकार होती है। हालांकि बावजूद उसके आज भी कई लोगों में इसलिए का जागरूकता की कमी है। ऐसे में ब्रेस्ट कैंसर के बारे में लोगों को जागरूक करने के मकसद से हर साल अक्टूबर में में Breast Cancer Awareness Month मनाया जाता है।

ब्रेस्ट कैंसर की वजह

यह कैंसर कई वजह से लोगों को अपना शिकार बन सकती है। हालांकि, इनमें से कुछ कारण ऐसे हैं, जिन्हें नियंत्रित किया जा सकता है। लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतें इनमें से एक है, जिन्हें कंट्रोल कर काफी हद तक इस बीमारी का खतरा कम किया जा सकता है। ऐसे में इस आर्टिकल में गुरुग्राम, मैक्स हॉस्पिटल में मेडिकल ऑन्कोलॉजी के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. भुवन चुघ बता रहे हैं, कुछ ऐसे बदलावों के बारे में जिन्हें अपनी लाइफ स्टाइल में शामिल कर आप ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं।

अपना वजन नियंत्रण में रखें

मोटापे से स्तन कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है, खासकर मेनोपॉज के बाद। इसलिए एक संतुलित आहार खाने की कोशिश करें, जिसमें साबुत अनाज, फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन ज्यादा मात्रा में हो।

रोजाना एक्सरसाइज करें

हफ्ते में 150 मिनट मीडियन एरोबिक एक्सरसाइज या हफ्ते में 75 मिनट हैवी एक्सरसाइज करने का लक्ष्य रखें। व्यायाम एस्ट्रोजन के स्तर को कम करता है और वजन नियंत्रण में सहायता करता है।

सीमित या बिल्कुल भी न पिएं शराब

कई अध्ययनों में शराब पीने और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे के बीच संबंध का संकेत मिला है। ऐसे में इससे बचने के लिए रोजाना शराब की एक ड्रिंक से ज्यादा न लें।

धूम्रपान छोड़ें

तंबाकू का इस्तेमाल भी ब्रेस्ट कैंसर जैसी कई घातक बीमारियों से जुड़ा हुआ है। साथ ही इससे अन्य कई नुकसान भी होते हैं। ऐसे में अपने सामान्य स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए धूम्रपान छोड़ने के लिए मदद लें।

ब्रेस्ट फीडिंग

अगर संभव हो तो अपने बच्चों को ब्रेस्ट फीडिंग जरूर कराएं। अगर 1.5 से 2 साल तक बच्चों को स्तनपान कराया जाए, तो स्तन कैंसर के खतरे को थोड़ा कम किया जा सकता है।

नियमित चांज कराएं

ब्रेस्ट कैंसर का सही समय से पता लगाने के लिए जरूरी है कि अपना चेकअफ लगातार करवाते रहें। आप इसके लिए क्लिनिकल ब्रेस्ट एग्जामिनेशन या फिर मैमोग्राम टेस्ट करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  सिर्फ बुजुर्ग महिलाओं को होता है Breast Cancer! क्या आप करते हैं ऐसी ही अफवाहों पर विश्वास तो जानें सच्चाई