Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Eye Care Tips: क्या आपको भी अचानक से दिखाई देने लगता है धुंधला, जानें इससे राहत पाने के उपाय

Eye Care Tips जब आंखों में पर्याप्त मात्रा में आंसू नहीं बन पाते हैं तो इससे ड्राई आईज की समस्या होती है। जिससे आंखों में जलन चुभन धुंधलेपन की समस्या होती है। इससे आंखों की रोशनी भी कम हो सकती है। अगर आप भी अक्सर आंखों की धुंधलेपन से परेशान रहते हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल में इससे बचने के कुछ उपाय बताएंगे।

By Jagran News Edited By: Saloni Upadhyay Updated: Tue, 26 Dec 2023 12:48 PM (IST)
Hero Image
Eye Care Tips: आंखों के धुंधलेपन को दूर करने के उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Eye Care Tips: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है, फिर चाहे हमारे बाल हो या फिर नाखून सबकी देखभाल करना आवश्यक है। शरीर के किसी भी अंग में समस्या हो जाए, तो यह हमारे लिए परेशानी का सबब बन जाता है। कई बार आंखों के सामने अचानक से धुंधलापन छा जाता है, इस समस्या को भूलकर भी अनदेखा न करें। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में आंखों में होने वाले धुंधलेपन से राहत पाने के उपाय बताएंगे।

ज्यादा समय तक तेज रोशनी में काम करने से आंखों में धुंधलापन आ जाता है। मोबाइल या कंप्यूटर पर तेज रोशनी में काम करने की वजह से भी हो सकता है या फिर अन्य किसी कारण से भी, लेकिन अगर यह समस्या लगातार होती है, तो आंखों की रोशनी कम हो सकती है।  

मिश्री और सौंफ़

मिश्री और सौंफ को बराबर मात्रा में लेकर इसे पीसकर चूर्ण बना लें और फिर रोजाना सुबह और शाम एक गिलास गर्म दूध के साथ पिएं। कुछ दिनों में ही आपको आराम महसूस होने लगेगा।

गुलाब जल डालें

आंखों के धुंधलेपन को दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आंखों में गुलाब जल की दो-दो बूंदे डालें। यह आंखों को ठंडक पहुंचाता है और फिर धुंधलेपन से निजात भी मिलती है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में वजन बढ़ने की समस्या से हैं परेशान, तो ये फूड आइटम्स हैं आपकी सेहत के लिए वरदान

पैर के तलवों की मसाज करें

एक्यूप्रेशर चिकित्सा में पैरों के तलवों पर ही मसाज और पिन प्वाइंट दबाव के द्वारा अनेक तरह की बीमारियों का इलाज किया जाता है, इसलिए रोजाना रात में सोने से पहले पैरों पर सरसों तेल से मालिश इससे आंखों के धुंधलेपन से मुक्ति मिलती है, साथ ही आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

आंवले का जूस है लाभदायक

आंवला हमारी आंखों की रौशनी के लिए बहुत ही फायदेमंद है, ऐसे में आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आंवले का जूस पी सकते हैं। इससे न सिर्फ आंखों का धुंधलापन कम होगा, बल्कि आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी।

हेल्दी फूड्स जरूर खाएं

आप अपनी डाइट में विटामिन ए की मात्रा बढ़ाएं, शरीर में इसकी कमी दूर करने के लिए हेल्दी फूड्स और फ्रूटस खाएं, जो विटामिन्स और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना दूध जरूर पिएं।

यह भी पढ़ें:आपकी आर्टरीज के लिए नुकसानदेह हो सकता है डायबिटीज, इन तरीकों से करें शुगर लेवल कंट्रोल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik