Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Eye Flu: संक्रमित व्यक्ति से तेजी से फैलता है कंजंक्टिवाइटिस, बचने के लिए इन बातों को रखें ध्यान

Eye Flu देशभर में इन दिनों आई फ्लू का कहर जारी है। दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में लगातार इसके मामले सामने आ रहे हैं। अगर आप भी खुद को इस संक्रमण से बचाना चाहते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी बातें जिनकी मदद से आप इस संक्रमण से सुरक्षित रह सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 31 Jul 2023 11:59 AM (IST)
Hero Image
आई फ्लू से बचाव के लिए रखें इन बातों का ध्यान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Eye Flu: इन दिनों मानसून की वजह से देश के कई हिस्सों में आई फ्लू का प्रकोप लगातार जारी है। दिल्ली समेत इन दिनों देश के कई राज्यों में आई फ्लू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में इस संक्रमण से बचने के लिए जरूरी है कि सभी महत्वपूर्ण गाइडलाइंस का सही तरीके से पालन किया जाए। अगर आप खुद को और अपने परिवार को आंख के इस संक्रमण से बचाना चाहते हैं, तो इन बातों का सख्ती से पालन करें-

साफ-सफाई की आदत डालें

किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए साफ-सफाई बेहद जरूरी होता है। आई फ्लू से बचने के लिए अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं, खासकर अपनी आंखों, नाक या मुंह को छूने के बाद।

निकट संपर्क से बचें

ऐसे लोगों के साथ निकट संपर्क से बचने का प्रयास करें जिन्हें आंखों में संक्रमण या सर्दी जैसे लक्षण हों। आंखों का संक्रमण अत्यधिक संक्रामक हो सकता है।

पर्सनल चीजें शेयर न करें

कंजंक्टिवाइटिस से बचाव के लिए जरूरी है कि आप अपनी पर्सनल चीजें जैसे तौलिए, तकिए, आई ड्रॉप या मेकअप जैसी चीजों को दूसरों के साथ साझा करने से बचें, क्योंकि ये चीजें आसानी से संक्रमण फैला सकती हैं।

सैनिटाइज करें

आपकी आंखों के संपर्क में आने वाली चीजों, जैसे चश्मा, कॉन्टैक्ट लेंस और उनके केस को नियमित रूप से साफ और सैनिटाइज करें।

अपनी आंखों को रगड़ने से बचें

आई फ्लू से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी आंखों को रगड़ने से बचें। दरअसल, आंखों को रगड़ने से बैक्टीरिया या वायरस आपके हाथों से आपकी आंखों में ट्रांसफर हो सकते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

टिश्यू या रूमाल का उपयोग करें

कीटाणुओं को फैलने से रोकने के लिए खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को रूमाल, टिशू या कोहनी से ढकें।

बीमार हैं तो घर पर रहें

अगर आप में आंखों में संक्रमण या किसी बीमारी के लक्षण हैं, तो जर्म्स को फैलने से रोकने के लिए ऑफिस, स्कूल या सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें।

चिकित्सीय सलाह लें

अगर आपको आंखों में संक्रमण के लक्षण जैसे रेडनेस, पानी आना, खुजली, जलन, स्राव या धुंधली दृष्टि का अनुभव होता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

इन चीजों से करें परहेज

सीधा संपर्क

किसी संक्रमित व्यक्ति की आंखों के तरल या डिस्चार्ज के संपर्क में आने से आई फ्लू आसानी फैल सकता है। ऐसे में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए किसी संक्रमित या अगर आप खुद संक्रमित है, तो लोगों के सीधे संपर्क में आने से बचें।

अप्रत्यक्ष संपर्क

आंखों का संक्रमण अप्रत्यक्ष रूप से भी फैल सकता है। उदाहरण के लिए, संक्रमित व्यक्ति द्वारा दरवाजे के हैंडल, मेट्रो के हैंडल या रेलिंग आदि को छूने से वायरस या बैक्टीरिया उस सतह पर रह जाते हैं। ऐसे में सार्वजनिक जगहों पर इन चीजों को छूने से बचें या फिर सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

स्विमिंग पूल और हॉट टब से बनाएं दूरी

कुछ प्रकार के आई फ्लू स्विमिंग पूल या हॉट टब में दूषित पानी के माध्यम से फैल सकते हैं, खासकर अगर पानी को बदला नहीं गया हो। ऐसे में संक्रमण से बचने के लिए बेहतर है कि आप इन जगहों से दूरी बनाकर रखें।

भीड़भाड़ से दूर रहें

आई फ्लू के कुछ वायरस जैसे एडेनोवायरस, हवा के माध्यम से फैल सकते हैं। ऐसे वायरस खासकर भीड़-भाड़ वाले या खराब हवादार क्षेत्रों में ज्यादा पाए जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik