Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोज की ये 7 आदतें चढ़वा देती हैं आंखों पर मोटा चश्मा, आज ही कर लें इनमें सुधार

कम उम्र में ही आंखों पर चश्मा लगना अब आम बात हो गई है। ये समस्या अब सिर्फ बुजुर्गों की नहीं रही है। हालांकि इसके पीछे हमारी रोजमर्रा की कुछ आदतें (Bad Habits For Eyesight) शामिल हो सकती हैं। इन्हीं आदतों के बारे में हम अपने इस आर्टिकल में बात करेंगे। ये आदतें आपकी आंखों को कमजोर बना सकती हैं। इसलिए इनमें सुधार करना जरूरी है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 04 Oct 2024 04:49 PM (IST)
Hero Image
ये आदतें कम करती हैं आंखों की रोशनी! (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Eyesight Care Tips: आंखें हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं, जो हमें दुनिया को देखने और उसका अनुभव करने में मदद करती हैं। लेकिन, हमारी कई रोजमर्रा की आदतें (Bad Habits For Eyesight) आंखों की रोशनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इन आदतों के कारण आंखों की रोशनी कम हो सकती है, जिसके कारण चश्मा लग सकता है या आंखों में दर्द, लालिमा जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं। इस आर्टिकल में हम उन्हीं आदतों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे। इन आदतों में सुधार करके (Tips To Improve Eyesight) ही आप अपनी आंखों का ख्याल (Eye Care Tips) रख सकते हैं।

ज्यादा समय तक स्क्रीन देखना

आज के समय में, हम सभी ज्यादातर समय कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन या टीवी स्क्रीन के सामने बिताते हैं। इन उपकरणों से निकलने वाली नीली रोशनी आंखों को थका देती है और ड्राई आईज का कारण बन सकती है। इसके अलावा, लंबे समय तक एक ही दूरी पर फोकस करने से भी आंखों में तनाव होता है।

यह भी पढ़ें: अचानक खड़े होते ही आंखों के सामने छा जाता है अंधेरा, तो पढ़ें क्या हो सकते हैं इसके कारण

पूरी नींद न लेना

अच्छी नींद आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जब हम पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आंखों में सूजन और थकावट महसूस होती है। लंबे समय तक नींद की कमी से आंखों की रोशनी कम हो सकती है।

धूप का चश्मा न पहनना

धूप का चश्मा न केवल आंखों को धूप से बचाता है, बल्कि आंखों में होने वाले स्क्वैमा के विकास को भी रोकता है। स्क्वैमा एक प्रकार का कैंसर है, जो आंखों में हो सकता है। धूप का चश्मा पहनने से आंखों की रोशनी को बचाने में मदद मिलती है।

खराब रोशनी में पढ़ना

अगर आप कम रोशनी में पढ़ते हैं, तो आंखों को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इससे आंखों में तनाव और थकावट महसूस होती है। लंबे समय तक कम रोशनी में पढ़ने से आंखों की रोशनी कम हो सकती है।

खराब खान-पान

आपकी डाइट भी आंखों की रोशनी को प्रभावित करता है। विटामिन-ए, सी और ई जैसे पोषक तत्व आंखों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। इन पोषक तत्वों की कमी से आंखों की रोशनी कम हो सकती है। इसलिए, अपनी डाइट में फल, सब्जियां, अंडे, मछली और दूध जैसे फूड्स शामिल करें।

स्मोकिंग

स्मोकिंग आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। धूम्रपान से आंखों में सूखापन, जलन और लालिमा हो सकती है। लंबे समय तक धूम्रपान करने से आंखों की रोशनी कम हो सकती है और मोतियाबिंद का खतरा भी बढ़ जाता है।

कॉन्टेक्ट लेंस का गलत इस्तेमाल

कॉन्टेक्ट लेंस का गलत इस्तेमाल आंखों की रोशनी को नुकसान पहुंचा सकता है। कॉन्टेक्ट लेंस को साफ करने के लिए सही समाधान का इस्तेमाल करना जरूरी है। कॉन्टेक्ट लेंस को ज्यादा देर तक पहनने से आंखों में इन्फेक्शन हो सकता है।

इन आदतों को बदलकर, आप अपनी आंखों को सुरक्षित और स्वस्थ बनाए रह सकते हैं। नियमित रूप से आंखों की जांच करवाना भी जरूरी है। यदि आपको कोई समस्या है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें: दिनभर फोन में गड़ाए रखते हैं आंखें, तो हो सकता है आई स्ट्रेन, बचाव के लिए करें ये उपाय