Move to Jagran APP

क्या है महिलाओं की कमर के साइज और इंफर्टिलिटी में संबंध, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

इंफर्टिलिटी एक ऐसी समस्या है जिससे दुनियाभर में कई लोग पीड़ित हैं। एक स्टडी में इससे जुड़ी एक वजह सामने आई है जिसके मुताबिक वेस्ट सर्कमफरेंस और इंफर्टिलिटी का आपस में कुछ संबंंध है। इसलिए हेल्दी वेट मेंनटेन करना काफी जरूरी होता है। जानें इस स्टडी में वेस्ट सर्कमफरेंस और इंफर्टिलिटी के बीच क्या संबंध पाया गया और कैसे कर सकते हैं इससे बचाव।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Sat, 23 Dec 2023 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 23 Dec 2023 09:02 AM (IST)
स्टडी में पाया गया कमर की साइज और इंफर्टिलिटी में कनेक्शन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Female Infertility: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, इंफर्टिलिटी एक बीमारी है, जो 12 महीने या उससे अधिक नियमित असुरक्षित यौन संबंध के बाद गर्भधारण करने में विफलता से डिफाइन होती है। यह परेशानी कई कपल्स और उनकी परिवारजनों के लिए काफी गंभीर समस्या हो सकती है। इस परेशानी से दुनियाभर में लाखों लोग पीड़ित हैं। यह न केवल एक शारीरिक समस्या है, बल्कि इसकी वजह से लोगों को मानसिक तनाव से भी गुजरना पड़ता है। वैसे तो इंफर्टिलिटी के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन हाल ही में आई एक स्टडी में इसकी एक काफी चौंकाने वाली वजह सामने आई है। 

प्लोस वन में आई एक स्टडी के मुताबिक, वेस्ट सर्कमफरेंस यानी कमर का साइज महिलाओं में फर्टिलिटी को प्रभावित करता है। इस स्टडी में 18 से 45 वर्ष की 3,239 महिलाओं के डाटा का अध्ययन किया गया, जिसमें 11.1 प्रतिशत महिलाएं इंफर्टाइल थीं, और पाया गया कि कमर के साइज में एक सेंटीमीटर की वृद्धि 3 प्रतिशत तक इंफर्टिलिटी के खतरे को बढ़ाती है। जिन महिलाओं में इंफर्टिलिटी का खतरा अधिक था, उनमें हाइपरटेंशन और डायबिटीज की समस्या भी थी और बीएमआई भी अधिक था। 

यह भी पढ़ें: क्या आप भी भूल जाते हैं रोज की छोटी-छोटी बातें, तो इन फूड आइटम्स से तेज होगी याददाश्त

इस स्टडी की मदद से यह बात साफ हो जाती है कि मोटापे और इंफर्टिलिटी के बीच संबंध अवश्य है। इसलिए हेल्दी वेट मेंटेन करना काफी जरूरी है। बेली फैट कम करने के लिए, आप अपनी रोजमर्रा की आदतों में कुछ बदलाव कर सकते हैं। आइए जानते हैं किन तरीकों से बेली फैट को कम किया जा सकता है। 

फिजिकल एक्टिविटी

मोटापे की सबसे बड़ी वजह हमारी सिडेंट्री लाइफस्टाइल है। एक ही जगह बैठे रहने की वजह से, हमारा वजन बढ़ सकता है और हमारी वेस्ट पर फैट इकट्ठा हो सकता है। इसलिए रोज थोड़ी देर एक्सरसाइज करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इससे आपका बॉडी फैट बर्न होगा और आप अपना वजन भी मेंटेन रहेगा। इसलिए रोज थोड़ी देर एक्सरसाइज करें। 

हेल्दी डाइट

अपनी डाइट में सब्जियां, फल, साबुत अनाज आदि को शामिल करें और प्रोसेस्ड फूड्स, अधिक शुगर और नमक वाले खाने से परहेज करें। हेल्दी डाइट की मदद से आप हेल्दी वजन मेंटेन कर सकते हैं। 

बेहतर नींद

नींद की कमी की वजह से भी मोटापे का शिकार हो सकते हैं। इसलिए रोज 8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें। इससे आपको सेहत से जुड़े कई फायदे मिल सकते हैं। 

स्ट्रेस को मेंटेन करें

तनाव की वजह से हमारे शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल रिलीज होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। स्ट्रेस की वजह से वजन बढ़ने का खतरा भी अधिक हो जाता है। 

यह भी पढ़ें: आपके दिल और दिमाग दोनों के लिए लाभदायक है डार्क चॉकलेट, जानें इसके अन्य फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.