Move to Jagran APP

Fennel Seeds For Weight Loss: वजन कम करने के लिए इन चार तरीकों से करें सौंफ का सेवन

Fennel Seeds For Weight Loss सौंफ में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के साथ वजन कम करने में भी मदद करते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैंतो सौंफ को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Thu, 11 May 2023 06:24 PM (IST)Updated: Thu, 11 May 2023 06:24 PM (IST)
Fennel Seeds For Weight Loss: वजन कम करने के लिए इन चार तरीकों से करें सौंफ का सेवन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Fennel Seeds For Weight Loss: सौंफ का इस्तेमाल नेचुरल माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जााता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। आप इसे वेट लॉस जर्नी में भी शामिल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं, फैट्स कम करने के लिए सौंफ का सेवन किन तरीकों से करें।।

सौंफ का पाउडर

सौंफ के पाउडर का सेवन कर आप आसानी से वजन घटा सकते हैं। यह फैट्स कम करने के साथ पाचन संबंधी समस्या को दूर करने में भी कारगर माना जाता है। इसके लिए सौंफ में अजवाइन, जीरा, मेथी के दाने, काला नमक और मिश्री मिलाकर कम आंच पर भून लें, फिर इसे पीस लें। आप इसका सेवन खाना खाने के बाद कर सकते हैं, जिससे वजन कम होने में मदद मिल सकती है।

सौंफ का पानी

अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, तो यह देसी नुस्खा आपके काम आ सकता है। इसके लिए रात में एक गिलास पानी में 1 बड़ा चम्मच सौंफ और आधा चम्मच हल्दी डालकर रख दें। अगले दिन इसे छान कर पी सकते हैं।

सौंफ को चबाकर खाएं

वजन कम करने के लिए आप नियमित रूप से सौंफ को चबाकर खाएं। इससे आपको फर्क नजर आ सकता है।

सौफ की चाय

वेट लॉस जर्नी में आप सौफ की चाय भी शामिल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक पैन में पानी लें, इसमें एक चम्मच सौफ और एक टी स्पून गुड़ मिलाएं। जब यह अच्छी तरह उबल जाए, तो गैस बंद कर दें। गुनगुना होने पर सौफ की चाय का सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.